CM भूपेश बघेल का सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, हफ्ते में पांच दिन करेंगे काम, पेंशन भी बढ़ेगी

Swati Gautam, Last updated: Wed, 26th Jan 2022, 3:25 PM IST
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर राज्य के सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देते हुए ऐलान किया कि अब सप्ताह में सिर्फ पांच दिन ही काम करना होगा. अंशदायी पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार का अंशदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने की भी घोषणा की है.
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (file photo)

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों के लिए को बड़ी सौगातों का ऐलान किया. जिसमें सबसे बड़ा तोहफा राज्य के सरकारी कर्मचारियों को मिला. बता दें कि अब से राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब सप्ताह में सिर्फ पांच दिन ही काम करना होगा. इतना ही नहीं पेंशन के लिए, सीएम बघेल ने शासकीय कर्मचारियों के हित में अंशदायी पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार का अंशदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने की घोषणा की है. 26 जनवरी को बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सीएम बघेल ने जनता को संबोधित करते हुए कई सौगातों का ऐलान किया.

बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने महिलाओं व लड़कियों के लिए भी कई सौगातें दी हैं. सीएम बघेल यह ऐलान किया कि श्रमिक परिवारों की बेटियों हेतु "मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना" शुरू की जाएगी. इस योजना के तहत हितग्राहियों की पहली दो बेटियों के बैंक खाते में 20-20 हजार रुपये की राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा. साथ ही महिला सुरक्षा हेतु प्रत्येक जिले में महिला सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा.

CM बघेल की छत्तीसगढ़ में 26 जनवरी पर घोषणाएं, बेटियों को मिलेंगे 20 हजार रुपये

सीएम बघेल ने किए कई बड़े ऐलान

राज्य में तीरंदाजी को प्रोत्साहित करने के लिए शहीद गुण्डाथुर राज्य स्तरीय तीरंदाजी अकादमी भी शुरू की जाएगी. इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग में उद्यमिता विकास हेतु 10 प्रतिशत भूखंड भी आरक्षित किए जाएंगे. नगर निगम के बाहर निवेश क्षेत्रों में 500 वर्ग मीटर के भूखंड हेतु बिना मानवीय हस्तक्षेप के भवन अनुज्ञा जारी की जाएगी। वृक्ष कटाई अनुमति के नियमों का सरलीकरण करते हुए नागरिकों के हित में नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे.

अन्य खबरें