3 फरवरी को छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति की नीव रखेंगे राहुल गांधी, CM भूपेश ने दी जानकारी

Swati Gautam, Last updated: Sat, 29th Jan 2022, 10:43 PM IST
  • केंद्र सरकार के इंडिया गेट पर जलने वाली अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (नेशनल वॉर मेमोरियल) की मशाल के साथ विलीन करने के फैसले के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि 3 फरवरी को राहुल गांधी छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति की नींव रखेंगे.
इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यानी शनिवार को घोषणा करते हुए कहा कि 3 फरवरी को राहुल गांधी छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति की नींव रखेंगे. बता दें कि दिल्ली के इंडिया गेट पर 24 घंटे जलने वाली अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (नेशनल वॉर मेमोरियल) की मशाल के साथ विलीन कर दिया गया. छत्तीसगढ़ के रायपुर में अमर जवान ज्योति का स्वरूप बनने जा रहा है जिसकी जानकारी देते हुए सीएम भूपेश बघेल ने लिखा है कि हमारे शहीदों की वीर गाथाएं हमारी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा पुंज हैं. देश के लिए न लड़ने वाले ये सब नहीं समझेंगे. राहुल गांधी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति की नींव रखेंगे. भारत माता के सपूतों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

इस मामले को लेकर राहुल गांधी ने भी ट्वीट करते हुए कहा था कि बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा. कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते, कोई बात नहीं. हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार की ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की पहली किस्त जारी करने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ आ रहे हैं. इसी दौरे के दौरान राहुल गांधी अमर जवान ज्योति की नींव भी रखेंगे.

छत्तीसगढ़: नाबालिग का कर दिया 2 लाख में सौदा, कराई शादी, पंडित ने किया दुष्कर्म

केंद्र सरकार द्वारा अमर जवान ज्योति को हटाने की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी ट्वीट करते हुए कहा था कि शहीद जवानों के बलिदान की निशानी मिटाने से, "माफीनामे" शौर्य चक्र में नहीं बदलेंगे. उनके अलावा अन्य विपक्ष के नेताओं ने भी बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा था. मालूम हो कि 50 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ जब अमर जवान ज्योति इंडिया गेट से अलग की गई है. वहीं दूसरी और केंद्र सरकार ने भी स्पष्ट करते हुए कहा था कि अमर जवान ज्योति की लौ बुझ नहीं रही है. इसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की ज्वाला में विलीन किया जा रहा है. इंडिया गेट पर महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

अन्य खबरें