रायपुर: राहुल गांधी 3 फरवरी को करेंगे 'राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना' की शुरुआत

Haimendra Singh, Last updated: Sun, 30th Jan 2022, 1:56 PM IST
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं. राहुल गांधी रायपुर में राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा राहुल इंडिया गेट के अमर जवान ज्योति तर्ज पर बनने वाले स्मारक का भूमि पूजन भी करेंगे.
राहुल गांधी.( फाइल फोटो )

रायपुर. कांग्रेस नेता राहुल गांधी 3 फरवरी को रायपुर में ‘राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ की शुरूआत करेंगे. इस योजना के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में पंजीकृत मजदूरों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी, जिनके पास कृषि करने के लिए भूमि नहीं है. लाभार्थियों को पहली किस्त में के रूप में 2000 रुपए की राशि दी जाएगी. बता दें कि 3 फरवरी को राहुल गांधी छतीसगढ़ के दौरे पर आ रहे है. इस दौर पर राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नवा रायपुर में महाराष्ट्र के वर्धा की तर्ज पर प्रस्तावित सेवाग्राम का भूमिपूजन करेंगे और अमर जवान ज्योति की नींव भी रखेंगे.

छत्तीसगढ़ सरकार योजना के जरिए ग्रामीण नागरिक कृषि मजदूरी के भरण-पोषण का प्रयास कर रही है. इसके लिए 1 सितंबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक आवेदन किए गए थे. जानकारी के अनुसार, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के लिए 4 लाख से ज्यादा लोगों के आवेदन आए हैं. लाभार्थियों को पहली किस्त की रकम सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी. सरकार का कहना है कि इस योजना जरिए मिलने वाली आर्थिक सहायता से लोगों के जीवन स्तर में शुधार आएगा.

रायपुर में बनेगा इंडिया गेट अमर जवान ज्योति जैसा स्मारक, 3 फरवरी को राहुल गांधी करेंगे भूमि पूजन

राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ

राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के केवल उन लोगों को मिलेगा, जो राज्य के मुख्य निवासी होंगे. इसके अलावा आवेदक के पास भूमि योग्य जमीन नहीं होने चाहिए. मजदूरीं करने वाले आवदेन की इसमें शामिल होंगे. इसके अलावा योजना के लाभ परिवार के केवल व्यक्ति को ही मिलेगा. यदि परिवार के मुखिया के पास यदि आवासीय भूमि है तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है. योजना के लिए आवदेकों को आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है. परिवार के मुखिया की मृत्यु होने की स्थिति में परिवार द्वारा नया आवेदन दर्ज किया जाना अनिवार्य होगा.

अन्य खबरें