Raipur : इस बार सिर्फ 60 फीट के रावण का दहन, नहीं जलाए जाएंगे कुम्भकर्ण और मेघनाथ

Indrajeet kumar, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 3:59 PM IST
  • छत्तीसगढ़ के रायपुर में इस बार दसहरा उत्सव पर सिर्फ 60 फीट के रावण के पुतले का दहन होगा. जबकि इससे पहले रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाथ का पुतला दहन किया जाता था. प्रशासन के ओर से जारी गाइडलाइन के कारण ये फैसला लिया गया है.
प्रतीकात्मक फोटो

रायपुर. छत्तीसगढ़ के रायपुर में शहर के 4 मुख्य दसहरा उत्सव समिति पिछले 13 साल से हर साल रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाथ का पुतला दहन करते आ रहे हैं. लेकिन इस बार शहर के सभी दसहरा समिति सिर्फ रावण का पुतला ही दहन करेंगे. दसहरा समिति के सदस्य नगर के दसहरा मैदान में रावण दहन की तैयारियां जोर शोर से कर रहे है. शहर के दसहरा मैदान में रावण दहन के लिए भूमिपूजन महापौर ऐजाज ढेबर ने किया. इस भूमिपूजन कार्यक्रम में शहर के कई पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

समिति के अध्यक्ष देवेंद्र यादव जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ नगर दसहरा मैदान में 35 रावण दहन किया जाता है. इस अवसर पर शाम 4 बजे से रामलीला के कलाकार रामलीला का मंचन करते हैं. जिसमें बुराई पर अच्छाई के प्रतीक भगवान राम की जीवनी को दिखाया जाता है. जिसके बाद रावण का वध कर आतिशबाजी और पटाखे जलाए जाते हैं. करीब सौ साल पुराने रावणभाठा मैदान में 60 फिट ऊंचा रावण का पुतला दहन होगा. दसहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष मनोज ने कहा कि इस ऐतिहासिक रावणभाटा मैदान में लगभग सौ साल से दसहरा उत्सव मनाया जाता है. लेकिन पिछले साल कोरोना महामारी को देखते हुए सिर्फ 10 फीट का रावण दहन किया गया.

क्रेडिट कार्ड पर लिमिट बढ़ाने, लोन दिलाने के नाम पर करोड़ों की ठगी, दो बैंकर सहित 5 गिरफ्तार

वहीं इस बार प्रशासन के तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए केवल 60 फीट का ही रावण दहन किया जाएगा. इस बार मेघनाद और कुम्भकर्ण का पुतला भी दहन नहीं किया जाएगा. इस बार प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्लास्टिक से बने रावण का पुतला दहन किया जाएगा. इससे ये संदेश दिया जाएगा कि राजधानी में प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म किया जाए. इस बार प्लास्टिक के रावण के दहन के बाद ही दूसरे रावण का दहन किया जाएगा. इसके साथ ही शहर के बीटीआई मैदान में डब्लूआरएस दसहरा उत्सव समिति के द्वारा 35 फीट रावण का दहन किया जाएगा.

 

अन्य खबरें