छत्तीसगढ़: हाथियों के आंतक से गांव वाले परेशान, घर छोड़ सरकारी भवनों में रहने को मजबूर

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 25th Nov 2021, 8:54 PM IST
  • छत्तीसगढ़ के कोरिया के खड़गवा वन में लोग हाथियों के आंतक से काफी परेशान है. देर रात 42 से 44 हथियों ने गांव में आकर जमकर आंतक मचाया फसलों को बर्बाद करने के साथ हाथियों के झुंड ने कई घरों को भी क्षतिग्रस्त किया, जिसकी वजह से अब लोग अपने घरों को छोड़ सरकारी भवनों में असरा लेने को मजबूर हैं.
छत्तीसगढ़ के कोरिया में हाथियों का आंतक, लोग घर छोड़ सरकारी भवनों में रहने को मजबूर (फोटो सभार लाइव हिंदुस्तान)

रायपुर. छत्तीसगढ़ के रायपुर में कोरिया जिलों में हाथियों से ग्रामीण इलाके के लोग इस कदर तक परेशान हो गए हैं कि लोग अपने घरों को छोड़कर सरकारी भवनों में रहने को मजबूर हैं. हाथियों के झुंड ने फसल बर्बाद करने के साथ कई कच्चे मकानों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया.

वन विभाग ने लगाई कर्मियों की ड्यूटी

हाथियों की दहशत से निजात दिलाने के लिए वन विभाग ने कर्मियों की ड्यूटी भी लगाई है. साथ ही ग्रामीणों को अलर्ट रहने और हाथियों से दूर रहने की सलाह भी कराई जा रही है.

MP के चोरों ने छत्तीसगढ़ में लूटपाट कर भागे इंदौर, चोरी का सामान बेचने लौटे तो हुए अरेस्ट

एमपी की ओर से दो दिन पहले पहुंचा ये दल

हाथियों का ये दल कुछ दिन पहले मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ पहुंचा है. जिसके बाद अब ग्राम पंचायत पैनारी के आश्रित ग्राम महादेवपाली एवं पंडोपारा के नजदीक हाथियों के झुंड से गांव के लोग काफी परेशान हैं. हाथियों का आंतक इस कदर है कि कई किसानों की फसल इस दल ने पूरी तरह बर्बाद कर दी है.

वन कर्मियों की लगाई गई ड्यूटी

वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि कर्मचारियों की टीम को हाथियों की निगरानी के लिए लगाया गया है. हाथियों ने खड़गवां रेंज के बेलबहरा, बहेराबांध में 15 किसानों की फसल को रौंद दिया. इस दौरान टीम की तैनाती के साथ रात में लोगों को घर से बाहर आग जलाकर रखने की हिदायत भी दी है.

CRPF का बर्खास्त जवान बना शराब तस्कर, रायपुर पुलिस ने पकड़ा

भागने पर हाथी कर रहे हमला

धान की फसल किसानों की तैयार है, ऐसे में हाथियों की वजह से किसान दहशत में है. इस दौरान हाथियों को भागने पर वो हमलावर हो जा रहे हैं. ये दल ग्राम बालाझार तक पहुंच गया. हाथियों ने इस दौरान कई घरों को नुकसान पहुंचाया और रखे अनाज को खा गए. पत्थलहांव फारेस्ट के एसडीओ सुरेश गुप्ता ने बताया कि बालाझार, चोरपानी, नागरपखना, कूड़ापानी, चिमटापानी, करियामाटी आदि गांवों के लोगों को अलर्ट किया गया है.

 

अन्य खबरें