जीएसटी चोरों पर विभाग ने कसा शिकंजा, डेढ़ साल में 450 करोड़ की चोरी पकड़ी

Anurag Gupta1, Last updated: Sun, 19th Sep 2021, 5:36 PM IST
  • जीएसटी विभाग ने जीएसटी चोरों पर शिकंजा कस लिया है. डेढ़ साल में 450 करोड़ से ज्यादा की चोरी पकड़ी है. 75 करोड़ से अधिक की वसूली की भी जा चुकी है. आधा दर्जन से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई भी की गई है.
जीएसटी चोरों पर जीएसटी विभाग ने शिकंजा कसा

रायपुर. जीएसटी चोरों को पकड़ने के लिए विभाग ने कमर कंस ली है. जीएसटी चोरों के लिए विभाग एक अभियान चला रहा है. यह अभियान रायपुर, भिलाई, दुर्ग समेत प्रदेशभर में चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत जीएसटी विभाग ने अब तक की 450 करोड़ से ज्यादा की चोरी पकड़ी है. जिसमें आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को पकड़ा भी गया है. साथ ही 75 करोड़ से अधिक की वसूली भी की जा चुकी है. बता दें विभाग ने जीएसटी चोरों पर लगाम लगाने के लिए ख़ाका तैयार कर लिया है जल्द ही वसूली शुरू हो जाएगी. 

 

केंद्र को दिया 31 हजार करोड़ का जीएसटी:

कोरोना के चलते देश की आर्थिक स्थिति चरामरा गई है. अर्थव्यावस्था पटरी से उतर गई है. ऐसी स्थिति में भी प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को पिछले चार सालों में 31 हजार करोड़ से अधिक की जीएसटी दी है. इसमें सबसे अच्छी बात ये रही कि कोरोना काल में भी प्रदेश का जीएसटी कलेक्शन अच्छा रहा. लेकिन अब जीएसटी विभाग ने और कलेक्शन के लिए जीएसटी चोरों पर अपनी निगाह गड़ा दी है. अब जीएसटी चोरी करने वाले बच नहीं पाएंगे. विभाग ने 450 करोड़ से ज्यादा की चोरी पकड़ी है अब उन पर कार्रवाई की तैयारी कर रही है.

छत्तीसगढ़ बीजेपी ने ट्वीट कर बताई कैप्टन अमरिंदर सिंह की सीएम पद से इस्तीफा देने की वजह

 

31 दिसंबर तक जीएसटी पर छूट बढ़ाई:

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कोरोना से संबंधित दवाओं पर जीएसटी घटा दिया गया था. जिसके बाद अब 17 सितंबर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी को लेकर एक बैठक बुलाई थी. जिसमें फैसला लिया गया कि कोरोना से संबंधित जिन दवाओं पर 31 सिंतबर तक जीएसटी दर घटाई गयी थी. उसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 31 दिसंबर की जा रही है. साथ ही कहा कि कुछ ऐसी दवाएं है जो कोरोनारोधी है बच्चों पर असरदार है उन दवाओं पर भी जीएसटी में छूट दी गई है. 

 

अन्य खबरें