छत्तीसगढ़: रेलवे यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत,119 ट्रेनें जल्द दोडे़ंगी पटरी पर

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 15th Nov 2021, 4:32 PM IST
  • छत्तीसगढ़ रेल यात्रियों को भारतीय रेलवे बड़ी राहत देने जा रहा है. कोरोना के बाद से बंद चल रही 119 ट्रेनों को रेलवे फिर से शुरू करने जा रहा है. इससे यात्रियों को न सिर्फ ट्रेन की उपलब्धता मिलेगी बल्कि स्पेशल के नाम पर जो अधिक किराया वसूला जा रहा है उससे भी निजात मिलेगा.
छत्तीसगढ़ रेल यात्रियों को रेलवे की बड़ी राहत, फिर चलेंगी 119 ट्रेनें

रायपुर. कोरोना के बाद से सबसे ज्यादा प्रभावित हुई रेलवे सेवाएं अब पटरी पर लौट रही है. काफी समय से स्पेशल ट्रेन और अधिक किराये से छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है. भारतीय रेलवे राज्य में फिर से 119 ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है. जिससे यात्रियों के लिए ट्रेन की उपलब्धता बढ़ेगी और अधिक किराये से भी निजात मिलेगी.

रेलवे बोर्ड ने लिया ये फैसला

रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया है कि ट्रेन को अपने पहले के नाम और नंबर के साथ संचालित किया जाएगा. जिससे यात्रियों को स्पेशल ट्रेन के नाम पर अधिक किराया नहीं देना पड़ेगा. बोर्ड जल्द ही इन ट्रेनों को नियमित के रूप में चलाने की तैयारी कर रहा है.

छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रही किडनी रोगियों की तादाद, 10 जिलों में खुलेंगे डायलिसिस केंद्र

जो टिकट बुक उनमें नहीं मिलेगी राहत

रेलवे बोर्ड ने पिछले डेढ़ साल से प्रदेश में बंद पड़ी 101 ट्रेन बंद रखी हैं. पहले साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे के अंतर्गत 184 मेल, एक्सप्रेस और 159 पैसेंजर, मेमू समेत कुल 343 ट्रेनों का परिचालन होता था. अब जब बोर्ड ने आदेश दे दिया है जिसके बाद जल्द ही फिर से ट्रेनों का बाड़ा बढ़ने वाला है. हालांकि जिन लोगों ने पहले से स्पेशल के नाम पर टिकट बुक करवा ली है उनको किसी भी तरह की कोई राहत नहीं मिलने वाली है.

रायपुर जंक्शन को 600 करोड़ में निजी कंपनियों के हाथ सौंपने की तैयारी, पहुंचे कई कारोबारी

एमएसटी शुरू होने से रोज के यात्रियों को फायदा

रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद एमएसटी भी जल्द शुरू की जाएगी. जिससे रोज यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका सीधा फायदा मिलेगा. रोज यात्रा करने वाले यात्री काफी समय से इस सुविधा को शुरू करने की मांग कर रहे थे. जल्द ही ट्रेनों के साथ एमएसटी भी बनना शुरू हो जाएगी.

 

अन्य खबरें