माओवादी नेता अक्कीराजू हरगोपाल की छत्तीसगढ़ के जंगल में मौत, 1 करोड़ का था इनाम

Sumit Rajak, Last updated: Fri, 15th Oct 2021, 8:38 PM IST
  • छत्तीसगढ़ में नक्सली संगठन को एक बार फिर झटका लगा है. सीपीआई (माओवादी) की केंद्रीय समिति के शीर्ष नेता अक्कीराजू हरगोपाल उर्फ रामकृष्ण की मौत रविवार को हो गई है. वे लंबे समय से किडनी के बीमारी से पीड़ित थे. उसका इलाज चल रहा था. अक्कीराजू के सिर पर छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 करोड़ का इनाम रखा था.
प्रतीकात्मक फोटो

छत्तीसगढ़ में नक्सली संगठन को एक बार फिर झटका लगा है. सीपीआई माओवादी की केंद्रीय समिति के शीर्ष नेता अक्की राजू हरगोपाल उर्फ रामकृष्ण की मौत रविवार को हो गई है. 63 वर्षीय अक्की राजू हरगोपाल लंबे समय से बीमारी से लड़ रहे थे. छत्तीसगढ़ के दक्षिण बस्तर के जंगलों में उसने गुरुवार यानी 14 अक्टूबर को दम तोड़ दिया.

 

बताया जा रहा है कि अक्कीराजू हरगोपाल के सिर पर छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 करोड़ का इनाम रखा था. वे माओवादी नेता थे. इनके मौत की पुष्टि नक्सली संगठन द्वारा की गई है. नक्सलियों के प्रवक्ता अभय की ओर से पत्र जारी किया है. उस पत्र में जानकारी दी गई है कि माओवादी नेता अक्कीराजू हरगोपाल लंबे समय से किडनी की बीमारी से ग्रसित थे. उनका इलाज लंबे समय से चल रहा था. छत्तीसगढ़ के दक्षिण बस्तर के जंगलों में 14 अक्टूबर की सुबह 6 बजे उसकी मौत हुई है. उन्होंने बताया कि नक्सली नेता अक्कीराजू हरगोपाल के शव को दफना दिया गया है.

 

रायपुर में बने गोबर के दीप से अयोध्या के राम मंदिर को जगमगाने की तैयारी, बढ़ेगा उत्साह

 

अक्कीराजू हरगोपाल मूल रूप से आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के तुमरूपेटा के निवासी थे. वे माओवादियों की केंद्रीय कमेटी का सदस्य और टॉप लीडर थे. अक्कीराजू बेहद तेज दिमाग होने के साथ ही महत्वपूर्ण रणनीतिकार भी था. उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार के शांति वार्ता के लिए सितंबर 2004 में नल्लामाला जंगल से नक्सल टीम का लीडरशिप किया था. छत्तीसगढ़ सरकार ने अक्कीराजू के सिर पर 1 करोड़ का इनाम भी रखा था.

वैज्ञानिकों ने बनाया खास चॉकलेट, खाकर ज्यादा दूध देंगे पशु, मार्केट में लाने की तैयारी

 

अन्य खबरें