रायपुर में 28 से 30 अक्टूबर तक होगा राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, जानें क्या होगा खास

Swati Gautam, Last updated: Mon, 25th Oct 2021, 9:33 PM IST
  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन 28 से 30 अक्टूबर तक होगा. इस महोत्सव में शामिल होने के लिए सबसे पहले सोमवार को नाइजीरिया की टीम रायपुर पहुंची. इस बार इस आयोजन में 9 विदेशी टीमों की शामिल होने की उम्मीद है.
रायपुर में 28 से 30 अक्टूबर तक होगा राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, जानें क्या होगा खास. file photo

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है बता दें कि यह कार्यक्रम 28 से 30 अक्टूबर तक चेलेगा जिसमें अलग अलग देशों से टीमें आयेंगी जो अपनी कला का प्रदर्शन करेंगी. इस महोत्सव में शामिल होने के लिए सबसे पहले सोमवार को नाइजीरिया की टीम रायपुर पहुंची. छत्तीसगढ़ के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने एयरपोर्ट पर नाइजीरिया के कलाकारों की आगवानी की. नाइजीरिया राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शिरकत करने पहुंची इस वर्ष के आयोजन की पहली विदेशी टीम है.

कहा जा रहा है कि इस आयोजन में 9 विदेशी टीमों की शामिल होने की उम्मीद है. वहीं बीते वर्ष अफ्रीका के युगांडा सहित 6 देशों ने इस आयोजन में शिरकत की थी. वहीं छत्‍तीसगढ़ प्रदेश के दूसरे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में छह केंद्र शासित प्रदेश, 27 राज्य और सात देशों के दल शामिल होंगे. इसमें एक हजार से ज्यादा कलाकार प्रस्तुति देंगे. इतना ही नहीं इस कार्यक्रम में 63 विदेशी कलाकार शामिल होंगे. यह आयोजन 28 से 30 अक्टूबर यानी पूरे तीन दिन तक चलेगा.

छत्तीसगढ़ः शिक्षा विभाग में 'कमीशनखोरी' के खिलाफ 7 हजार प्राइवेट स्कूलों की हड़ताल, 16 लाख छात्र प्रभावित

इस राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का उद्घाटन 28 अक्टूबर को किया जाएगा. इस समारोह में युगांडा, उत्तर प्रदेश, फिलीस्तीन, सिक्किम और छत्तीसगढ़ के आदिवासी नर्तक दल अपनी प्रस्तुति देंगे. बता दें कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रथम तीन स्थान पर रहने वाले नृतक टीमों को पुरुस्कार राशि दी जाएगी. साथ में विजेता टीम को सर्टिफिकेट और ट्रॉफी भी दी जाएगी. प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को पांच लाख, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली टीम को तीन लाख और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली टीम को दो लाख की इनाम राशि दी जाएगी.

अन्य खबरें