Padma Awards 2021: राष्ट्रपति कोविंद छत्तीसगढ़ के पंथी नर्तक राधेश्याम बारले को करेंगे पद्मश्री से सम्मानित

Somya Sri, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 1:12 PM IST
राष्ट्रपति कोविंद आज विभिन्न राज्यों से 141 लोगों को साल 2020 के लिए पद्म पुरस्कारों से सम्मानित कर रहे हैं. जबकि साल 2021 के लिए विभिन्न राज्यों के 119 लोगों को कल यानी मंगलवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ से ख्याति प्राप्त पंथी नर्तक डॉ. राधेश्याम बारले को देश के प्रतिष्ठित सम्मान पद्मश्री 2021 से सम्मानित किया जाएगा.
Padma Awards 2021: राष्ट्रपति कोविंद छत्तीसगढ़ के पंथी नर्तक राधेश्याम बारले को करेंगे पद्मश्री से सम्मानित (फोटो साभार- हिंदुस्तान टाइम्स)

रायपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज यानी सोमवार को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित कर रहे हैं. राष्ट्रपति कोविंद आज विभिन्न राज्यों से 141 लोगों को साल 2020 के लिए पद्म पुरस्कारों से सम्मानित कर रहे हैं. जबकि साल 2021 के लिए विभिन्न राज्यों के 119 लोगों को कल यानी मंगलवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ से ख्याति प्राप्त पंथी नर्तक डॉ. राधेश्याम बारले को देश के प्रतिष्ठित सम्मान पद्मश्री 2021 से सम्मानित किया जाएगा.

कौन हैं राधेश्याम बारले?

डॉ. राधेश्याम बारले छत्तीसगढ़ के ख्याति प्राप्त पंथी नर्तक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंथी नृत्य के माध्यम से उन्होंने बाबा गुरू घासीदास के संदेशों को देश-दुनिया में प्रचारित और प्रसारित करने का काम किया है. डॉ. बारले को उनकी कला साधना के लिए इससे पहले भी कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

रायपुर: सरकारी स्कूलों में एक से लेकर 8 तक के बच्चे पढ़ेंगे भारतीय संविधान, CM बघेल ने दिया आदेश

पीएम मोदी, अमित शाह भी हैं हिस्सा

बताया जा रहा है कि दरबार हॉल में आयोजित पुरस्कार समारोह का हिस्सा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हैं. वहीं शुरुआती जानकारी के मुताबिक अबतक पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को मरणोपरांत पद्म विभूषण 2020 से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा शास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्र को भी पद्म विभूषण 2020 से सम्मानित किया गया. वहीं रामनाथ कोविंद ने हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को भी पद्मश्री पुरस्कार 2020 से आज सम्मानित किया है.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में नहीं जुड़ेंगे असाइनमेंट के नंबर

देश का सबसे बड़ा सम्मान

बता दें कि पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री को देश के सबसे बड़े सम्मान माना जाता है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा विभिन्न राज्यों के 119 लोगों को साल 2021 के पद्म पुरस्कारों से मंगलवार को सम्मानित किया जाएगा. जिसमें 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित होंगे. पाने वालों की सूची में 29 महिलाएं, 16 मरणोपरांत और 1 ट्रांसजेंडर हैं.

अन्य खबरें