उत्तराखंड CM धामी और UP CM योगी आज करेंगे मुलाकात, 21 साल पुराने मसले पर होगी वार्ता

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 8:39 AM IST
  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बीच आज 18 नवंबर गुरुवार को मुलाकात होगी. इस मुलाकत में दोनों मुख्यमंत्री के बीच पिछले 21 सालों से चल रहे परिसंपत्ति विवाद के साथ ही अन्य मसलों पर भी वार्ता होगी.
उत्तराखंड CM धामी और UP CM योगी के बीच आज मुलाकात

रायपुर. उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18 नवंबर को मुलाकात करेंगे. सीएम धामी और सीएम योगी के बीच यह मुलाकात लखनऊ में होगी. इस दोनों मुख्यमंत्री के बीच होने वाली मुलाकात में दोनों राज्यों के बीच पिछले 21 सालों से परिसंपत्ति विवाद पर चर्चा होगी. वहीं तकरीबन 20 हजार करोड़ की संपत्ति यूपी के पास है. साथ ही परिसंपत्ति के आवंटन का मामला अभी तक सुलझ नहीं पाया है. वहीं दोनो राज्यों के बीच के मामले कोर्ट में लंबित है. साथ ही कई मामलों पर दोनों राज्यों के बीच बातचीत चल रही है. 

जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के हरिद्वार में करीब साढ़े 5 हाजर हेक्टेयर जमीन का फैसला होना है. वहीं यह जमीन यूपी के कब्जे में है. जिसमें से तकरीबन 600 हेक्टेयर कुम्भ की जमीन है. जिसे उत्तराखंड सरकार पूरा लेने के पक्ष में है. इतना ही नहीं उत्तराखंड सरकार ने तो यहां तक कहा है कि यूपी को इसमें से जितनी जमीन चाहिए उतनी ले ले और बाकी उत्तराखंड को सौंप दी. 

यहीं नहीं दोनो राज्यों के बीच परिवहन विभाग की 500 करोड़ की संपत्ति का मामला भी अभी सुलझा नहीं है. यूपी ने दिल्ली में जमीन लीज पर लेकर आलीशान भवन बनवा लिया, लेकिन उत्तराखंड को नहीं बनाने दे रहा है. ऐसा ही कुछ मामला लखनऊ में भी फंसा हुआ है. बता दें कि दोनो मुख्यमंत्री की मुलाकात लखनऊ मुख्यमंत्री आवास पर सुबह 9 बजे होगी. जहां पर उपर्युक्त मुद्दों पर वार्ता के साथ अन्य मामलों पर भी बातचीत होगी.

अन्य खबरें