धनतेरस पर चांदी खरीदने के लिए छत्तीसगढ़ रायपुर दुर्ग बिलासपुर, उत्तराखंड देहरादून हरिद्वार में शुभ मुहूर्त

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 12:59 PM IST
  • धनतेरस के दिन खरीदारी का खास महत्व होता है. इस दिन लोग सोना, चांदी, पीतल, कांसा, कपड़े, प्लॉट से लेकर झाड़ू  की खरीदारी करते हैं. इस दिन कांच, एल्यूमीनियम जैसी कुछ चीजों की खरीदारी नहीं करने की सलाह दी जाती है. आप इस बार धनतरेस पर चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके लिए पहले जान लें शुभ मुहूर्त.
धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त पर करें बर्तन की खरीदारी.

वैसे तो लोग हर रोज ही कुछ न कुछ अपनी जरूरत का सामान खरीदते हैं. लेकिन धनतेरस का दिन खरीदारी का खास महत्व होता है. कहा जाता है कि इस दिन की गई खरीदारी में कई गुणा बढ़ोतरी होती है. इसलिए इस दिन लोग जमकर शॉपिंग करते हैं. हिंदू धर्म से जुड़े लगभग सभी लोग धनतरेस के दिन अपने सामार्थ्य के अनुसार कुछ न कुछ चीजें जरूर खरीदते हैं. धनतरेस के दिन वैसे तो कई चीजें खरीदारी के लिए शुभ होती है. लेकिन माना जाता है कि चांदी की खरीदारी करना अच्छा होता है. 

दरअसल चांदी को शुभ धातु माना जाता है और कई शुभ अवसर पर चांदी की चीजें पहनी जाती है या भेंट की जाती है. इसलिए लोग धनतेरस के दिन चांदी के आभूषण, बर्तन मूर्ति या कोई भी वस्तु खरीदते हैं. धनतेरस के लिए अब कम ही समय बचा है. ऐसे में आपको इस बार धनतरेस पर कौन सी चीज लेनी है इसकी लिस्ट तो आपने बना ही ली होगी. अगर आप इस बार  धनतेरस पर चांदी की कोई वस्तु लेनी की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले जान लें चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त. क्योंकि धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त पर की गई खरीदारी का ही  महत्व होता है.

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें बर्तन, लखनऊ कानपुर प्रयागराज गोरखपुर मेरठ आगरा वाराणसी में शुभ मुहूर्त

धनतेरस पर चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त- मंगलवार 02 नवंबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन लोग अन्य चीजों के साथ साथ चांदी के भी आभूषण, बर्तन या अन्य चीजें खरीदते हैं. धनतरेस के लिए आप चांदी की खरीदारी शाम 06 बजकर 20 मिनट से लेकर 08 बजकर 11 मिनट तक कर सकते हैं. इसके अलावा आप सुबह के मुहूर्त पर खरीदारी कर सकते हैं. सुबह 11 बजकर 30 मिनट से पूरे दिन खरीदारी के लिए शुभ समय रहेगा.

Dhanteras 2021: 19 साल बाद धनतेरस पर बन रहा हस्त नक्षत्र और त्रिपुष्कर योग का संयोग, दीवाली तक करें खूब खरीदारी

अन्य खबरें