Mahashivratri 2022: शिवरात्रि पर इन बातों का रखें ध्यान, भोलेनाथ को न चढ़ाएं ये चीजें

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 28th Feb 2022, 4:35 PM IST
  • महाशिरात्रि का दिन शिवजी की पूजा के लिए समर्पित होता है. इस दिन पूजा अर्चना कर भक्त शिवजी को प्रसन्न कर आशीर्वाद पाना चाहते हैं. लेकिन ऐसा न हो कि आप कोई ऐसी गलती कर दें जिससे शिवजी प्रसन्न होने की जगह आपसे रुष्ट हो जाएं. इसलिए जान लें कि शिवजी को पूजा में कौन सी चीजें गलती से भी नहीं चढ़ानी चाहिए.
भोलेनाथ (फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान)

महाशिवरात्रि शिवजी के सबसे बड़े त्योहारों में से एक होता है. मान्यता है कि इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का मिलन हुआ था. इस बार माहशिवरात्रि कल यानी मंगलवार 1 मार्च 2022 को मनाई जाती है. महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के बाद विधिवत पूजा अराधना की जाती है. चूंकि महाशिवरात्रि का दिन भोलेनाथ का खास दिन होता है, इसलिए भक्त भी पूजा में उनकी प्रिय चीजें अर्पित करते हैं, जिससे शिवजी उनकी पूजा से प्रसन्न होकर आशीर्वाद दें. 

लेकिन कुछ ऐसी पूजा सामग्री भी होती है जिसे शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान नाराज हो जाता हैं. इसलिए पहले से ही जान लें कि कौन सी चीजें शिवजी को पूजा में चढ़ाने की मनाही होती है.

Pradosh Vrat: सोम प्रदोष व्रत आज, जानें शिवजी की पूजा के लिए समय, नियम और मंत्र

हल्दी- हल्दी को सभी पूजा पाठ में शुभ माना जाता है. लेकिन शिवजी की पूजा में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. शास्त्रों के अनुसाल शिवलिंग पौरुष का प्रतीक होता है और हल्दी का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधान के रूप में भी किया जाता है. इसलिए शिवजी की पूजा में हल्दी नहीं इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से चंद्रमा की स्थिति कमजोर होती है.

कुमकुम या सिंदूर- शिवपुराण में महादेव को विनाशक कहा गया है. सिंदूर का इस्तेमाल महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए करती हैं. इसी कारण शिवजी को सिंदूर या कुमकुम नहीं लगाना चाहिए. 

शंख- शास्त्रों के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन शिवजी की पूजा में भूलकर भी शंख नहीं चढ़ाना चाहिए. क्योंकि शिवजी ने शंखचूर नामक असुर का वध किया था. इसलिए शिवजी की किसी भी पूजा में शंख नहीं शामिल किया जाता है.

तुलसी पत्ता- पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव ने जलंधर का वध किया था और जलंधर की पत्नी वृंदा तुलसी का पौधा बन गई थी. यही कारण है कि वृंदा ने शिव पूजा में तुलसी के पत्ते इस्तेमाल करने के लिए मना किया था.

Health benefits of Bhang : शिवरात्रि में भांग का है विशेष महत्व, जानें इसे बेमिसाल फायदे

 

अन्य खबरें