सिम चोरी और गायब होने की शिकायत के बाद उसी से बदमाश कर रहे क्राइम, जानें मामला

Smart News Team, Last updated: 03/03/2021 01:25 PM IST
  • झारखंड के संथाल परगना रेंज के जिलों में ऐसे मामले सामने आ रहे है, जिसमें सिम चोरी होने या गायब होने की शिकायत के बाद इन्हीं सिम का आपराधिक कार्यों में गलत इस्तेमाल किया गया है. रेंज के सभी जिलों की पुलिस ऐसे मामलों की छानबीन में जुट गई है.
रांची में सिम चोरी होने की शिकायत करके के बाद उसी से अपराध किए जा रहे हैं.

रांची. झारखंड के कई जिलों में सिम चोरी होने और उसी सिम के उपयोग से अपराध करने के कई मामले सामने आ रहे है. ऐसे मामले ज्यादातर संथाल परगना रेंज के जिलों में देखने को मिल रहे है. जहां पहले सिम चोरी या गायब होने के लिए सनहा दर्ज करायी जाती है. इसके बाद इसी सिम का गलत इस्तेमाल करके अपराधिक कार्यों को अंजाम दिया जाता है. 

पुलिस इन मामलों की जांच कर रही है और पिछले पांच सालों से दर्ज सिम चोरी या गायब होने की शिकायत के रिकोर्ड को खंगाल रही है. जिसमें इन सिमों का बाद अपराध करने में इस्तेमाल हुआ हो.

इस संबंध में संथाल रेंज के डीआईजी सुदर्शन कुमार मंडल ने जांच के आदेश जारी किए है. इसके साथ ही उन्होंने रेंज के सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी है. जिसमें इन जिलों में सिम चोरी होने, खोने या गायब होने के कितने ऐसे केस दर्ज है जिसमें इन्हीं सिमों का आपराधिक कार्यों को अंजाम देने के मामले बाद में सामने आए हो.  

जिस आशिक के लिए पति और बच्चों को छोड़ा, उसने ही घर से बेइज्जत करके निकाला

डीआईजी के आदेश के बाद रेंज के सभी जिलों की पुलिस पांच सालों से सभी थानों में दर्ज सिम कार्ड चोरी होने या गायब होने के मामले की छानबीन कर रही है. इसके साथ ही यह जांच कर रही है कि कितने ऐेसे मामले है जिसमें बाद में इन सिमों का गलत इस्तेमाल आपराधिक कार्य करने में किया गया है. 

गरीबों और कमजोर वर्ग को अब फ्री में मिलेंगे वकील, अदालत में रख पाएंगे अपना पक्ष

ऐसे मामलों के लिए राज्य पुलिस ने उपाय निकाला है. जिसमें अब सिर्फ सिम गायब होने या चोरी होने की ही सनहा दर्ज नहीं करायी जाएगी. बल्कि इसके साथ ही मोबाइल चोरी एवं उसके साथ सिम लगे होने की मामले भी दर्ज किये जाएंगे. जिससे सिम गायब होने की फर्जी शिकायत कर उस सिम का इस्तेमाल किसी आपराधिक घटना को अंजाम देने में न किया जा सके. 

बेउर जेल में रेड, पूर्व सांसद के पास मोबाइल फोन, विधायक के पास सिम मिला 

अन्य खबरें