झारखंड सिविल सेवा परीक्षा में आयु सीमा में मिली छूट, जानिए डिटेल्स...

Smart News Team, Last updated: 04/02/2021 07:56 AM IST
  • झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने जेपीएससी परीक्षा की उम्र सीमा में चार साल सात महीने की छूट दी है. सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया. साथ ही जेपीएससी पीटी में एससी-एसटी के उम्मीदवारों की संख्या को कुल पदों का 15 गुना तक पहुंचाने के लिए अब क्वालिफाइंग मार्क्स की सीमा को नीचे लाया जाएगा.
जेपीएससी परीक्षा में आयु सीमा में हुए बदलाव.

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सरकार ने झारखंड सिविल सेवा परीक्षा (जेपीएससी) में आयु सीमा में चार साल सात महीने की छूट दी है. साथ ही सरकार ने एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों के पदों को 15 गुना भरने के लिए पीटी के क्वालिफाइंग मार्क्स में 8 फीसदी से नीचे जाने की सीमा हटा दी गई है. जेपीएससी में अधिकतम उम्र सीमा की कटऑफ एक अगस्त 2016 और न्यूनतम की एक मार्च 2021 से मान्य होगी. बुधवार को कैबिनेट ने इन प्रस्तावों की मंजूरी दी हैं.

झारखंड के कैबिनेट सचिव अजय कुमार ने बुधवार को बताया कि मंत्रिपरिषद ने 45 प्रस्तावों को मंजूरी दी. इनमें झारखंड कंबाइंड सिविल सर्विसेस एग्जामिनेशन रूल्स 2021 में संशोधन प्रस्ताव शामिल है. उन्होंने बताया कि जेपीएससी पीटी में एससी-एसटी के उम्मीदवारों की संख्या को कुल पदों का 15 गुना तक पहुंचाने के लिए अब क्वालिफाइंग मार्क्स सीमा को नीचे लाया जाएगा. यह प्रक्रिया मेंस परीक्षा पास करने के बाद साक्षात्कार में पहुंचने के लिए भी अपनाई होगी.

अब भेड़-बकरियों का बनेगा आधार कार्ड, हर एक का यूनिक नंबर, बीमा भी होगा

सोरेन सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद आलोक में नियोजन नीति से संबंधित संकल्प और आदेश को वापस ले लिया है. सरकार ने गैर अनुसूचित जिलों के जिला स्तर के समूह ख के अराजपत्रित तथा समूह ग एवं समूह घ के पदों पर नियुक्तियों में संबंधित जिले के स्थानीय निवासियों को एवं राज्य स्तरीय समूह ख के अराजपत्रित तथा समूह ग एवं समूह घ के पदों पर बहाली में झारखंड के स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता देने संबंधी संकल्प को वापस लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. बची हुई नियुक्ति की नए सिरे से बहाली प्रकिया की जाएगी.

इस अस्पताल में बायो मेडिकल वेस्ट का सही तरीके से नहीं हो पा रहा निपटारा

JAC ने की 8वीं, 9वीं और 11वीं की परीक्षा रद्द, छात्र सीधा अगली कक्षा में प्रोमोट

अन्य खबरें