अवर निबंधक पर लगे गड़बड़ी के आरोप, सरकार ने पद से हटाकर दिये जांच के निर्देश

Smart News Team, Last updated: Thu, 4th Feb 2021, 4:06 PM IST
  • झारखंड की राजधानी रांची में अवर निबंधक अविनाश कुमार को गड़बड़ी के आरोपों के कारण पद से हटा दिया गया है. उन्हें राजस्व और भूमि सुधार विभाग में तत्कार योगदान देने के भी निर्देश दिये गए हैं.
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (फाइल तस्वीर)

झारखंड की राजधानी रांची में अवर निबंधक अविनाश कुमार को गड़बड़ी के आरोपों के कारण पद से हटा दिया गया है. उन्हें राजस्व और भूमि सुधार विभाग में तत्कार योगदान देने के भी निर्देश दिये गए हैं. इसके साथ ही रांची में भूखंडों के निबंधन में गड़बड़ी के आरोप लगने के बाद भू-राजस्व विभाग ने अवर निबंधक अविनाश कुमार के खिलाफ आईजी रजिस्ट्रार को जांच करने के भी आदेश दिये हैं.

बताया जा रहा है कि अविनाश पर दस्तावेजों की हेराफेरी के बाद भूखंडों के निबंधन को लेकर आरोप लगे थे, जो कि अभी भी जांच के अधीन हैं. उनके खिलाफ यह भी आरोप लगाया गया है कि सीएनटी के तहत आनेवाले भूखंडों का निबंधन भी उन्होंने सामान्य वर्ग के लोगों के नाम कर दिया था. इससे इतर सीएनटी भूमि को गैर आदिवासियों के नाम निबंधित करने के मामले में अभी जांच की जा रही है.

पुलिस ने अवैध मसालेदार देसी शराब ले जा रहे वाहन को किया जब्त, तस्कर हुआ फरार

अविनाश कुमार के खिलाफ लगे गंभीर आरोपों पर विभाग की तरफ से पिछले ही महीने रिपोर्ट तलब की गयी थी. उनपर जो आरोप लगे थे, उनमें से एक प्रमुख आरोप कांके अंचल में आदिवासी भूमि को गैर आदिवासियों के नाम रजिस्ट्री किये जाने से जुड़ा था. बताया जा रहा है कि जमीनी लिखापढ़ी में गड़बड़ी करने के कारण उनकी शिकायत राज्य सरकार तक पहुंच गई थी. इन्हीं आरोपों को ध्यान में रखते हुए उन्हें उनके पद से भी हटा दिया गया.

 

अन्य खबरें