राँची: अमिताभ चौधरी बने झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन के अध्यक्ष

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Oct 2020, 12:16 AM IST
  • झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के आदेशानुसार बुधवार को इनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी हो गयी.
अमिताभ चौधरी (फ़ाइल फ़ोटो )

राँची. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पूर्व कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी की झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति हुई है. झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के आदेशानुसार बुधवार को इनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी हो गयी.

हेमंत सरकार के संयुक्त सचिव सुधीर कुमार रंजन के हस्ताक्षर से जारी कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग की अधिसूचना में बताया गया कि भारत के संविधान के अनुच्छेद-316 के द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए झारखंड की राज्यपाल द्वारा अमिताभ चौधरी को झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

नियुक्ति के लिए जारी अधिसूचना के मुताबिक, उनका अधिकतम कार्यकाल 20 महीने तक का होगा, क्योंकि जुलाई, 2022 में उनकी उम्र 62 साल हो जायेगी. उल्लेखनीय है कि आइपीएस अधिकारी रहे अमिताभ चौधरी ने झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) का लंबे अरसे तक नेतृत्व किया. उनकी अगुवाई में ही रांची के धुर्वा में शानदार जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हुआ.

झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के लिए उन्होंने बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी. पुलिस सेवा में रहते हुए झारखंड के तत्कालीन गृह मंत्री सुदेश महतो के खिलाफ क्रिकेट संघ का चुनाव लड़ा और अपने ही विभागीय मंत्री को पराजित भी किया. शानदार क्रिकेट प्रशासक अमिताभ चौधरी की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में भी अच्छी पकड़ रही.

कुछ दिनों के लिए अमिताभ चौधरी राजनीति में भी सक्रिय हुए. वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने पुलिस की नौकरी से वीआरएस ले ली. वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. बाद में श्री चौधरी बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के टिकट पर चुनाव लड़े, लेकिन भाजपा के रामटहल चौधरी और कांग्रेस के सुबोधकांत सहाय के आगे वह टिक नहीं सके.

अन्य खबरें