बिरसा कृषि यूनिवर्सिटी के PG-पीएचडी के कोर्सेज का नामांकन शुरू, जानें प्रक्रिया

Smart News Team, Last updated: Sun, 17th Jan 2021, 11:54 PM IST
  • बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में पीजी और पीएचडी के पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके आवेदन फॉर्म और प्रोस्पेक्टस को विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.
रांची के बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में पीजी और पीएचडी के पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

राँची. रांची के बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में पीजी और पीएचडी के 2020-22 पाठ्यक्रमों के लिए नोमिनेशन की प्रकिया शुरू हो गई है. आवेदन फॉर्म और प्रोस्पेक्टस को बीएयू की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में आवेदन की आखिरी तारीख 25 जनवरी है और इसकी लिखित प्रवेश परीक्षा 28 जनवरी को होगी.

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर और पीएचडी के इन पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया जुलाई में शुरू होनी थी लेकिन कोरोना की वजह से इसमें देरी हुई. पीजी और पीएचडी के पाठ्यक्रमों में नोमिनेशन के लिए पीजी प्रवेश परीक्षा 28 जनवरी को कांके विश्वविद्यालय परिसर में होगी. ये लिखित परीक्षा 200 अंकों की होगी और इसमें वैकल्पिक सवाल होंगे. कैंडिडेट को ओएमआर शीट पर चार में से किसी एक विकल्प पर ब्लैक या ब्लू पेन से चुनना होगा.

कोरोना से लड़ने के लिए बड़ा हथियार साबित होगी वैक्सीन: सीएम हेमंत सोरेन

विश्वविद्यालय ने एग्रीकल्चर, वेटनरी और फॉरेस्ट्री संकाय के अलग-अलग विषयों में नामांकन के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन फॉर्म और प्रोस्पेक्टस बीएयू की वेबसाइट www.bauranchi.org   से डाउनलोड कर सकते हैं. विषयवार सीटों के अलावा आरक्षित सीटों की जानकारी वेबसाइट पर है. बिरसा कृषि विश्वविद्यालय ने पीएचडी पाठ्यक्रमों में कृषि संकाय के कृषि प्रसार शिक्षा और प्रसार, कृषि मौसम और पर्यावरण विज्ञान, शस्य विज्ञान, कीट विज्ञान, आनुवंशिकी और पौधा प्रजनन समेत 10 सीटों पर आवेदन कर सकते हैं. 

झारखण्ड में बढ़ते साइबर क्राइम पर हाई कोर्ट ने ईडी, सीबीआई, केंद्र से मांगा जवाब

आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको एडमिट कार्ड की दो प्रति, जरूरी डाक्यूमेंट की फोटो स्टेट को परीक्षा शुल्क के साथ रजिस्टर्ड या स्पीड पोस्ट से रजिस्ट्रार, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, कांके, रांची-834006 के पते पर भेजना होगा. आवेदन भेजने की आखिरी तारीख 25 जनवरी को शाम 5 बजे तक है. इसकी एग्जाम फीस सामान्य, ओबीसी के लिए 1 हजार रुपए और एससी/एसटी के लिए 500 रुपए है. इस बारे में पूरी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर है.

 

अन्य खबरें