लोकसभा में BJP MP निशिकांत ने उठाई झारखंड में राष्ट्रपति शासन की मांग, ये है वजह

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 11th Dec 2021, 9:56 AM IST
  • भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा विशेषाधिकार हनन का मुद्दा उठाते हुए झारखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की. साथ ही राज्य के एक डीएम को बर्खास्त करने की मांग उठाई. निशिकांत का आरोप है कि चुनाव के 6 महीने बाद डीएम ने उन पर आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज कराया है.
लोकसभा में BJP सांसद निशिकांत ने उठाई झारखंड में राष्ट्रपति शासन की मांग, ये है वजह (फोटो सभार लाइव हिंदुस्तान)

रांची. भाजपा सांसद ने झारखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग उठाई. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने शुक्रवार को लोकसभा विशेषाधिकार हनन का मुद्दा उठाते हुए झारखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की. इस दौरान निशिकांत ने एक जिलाधिकारी के बर्खास्ती की मांग की. उनका आरोप है कि चुनाव के 6 महीने बाद जिलाधिकारी ने चुनाव आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज कराया है.

जिसकी शिकायत चुनाव आयोग पर की गई. इस पर आयोग ने डीएम के बर्खास्त के आदेश जारी कर दिए हैं. लेकिन सरकार इस मांग को नहीं मान रही है. इसके चलते राज्य में भी राष्ट्रपति शासन लगाया जाए.

पत्थलगड़ी आंदोलन में दर्ज केस अबतक नहीं हुए वापस, न्याय के लिए रख दिया पेड़ गिरवी

दिशा समिति के सदस्यों के अधिकारों का डीएम ने किया हनन

जिलाधिकारी पर आरोप लगाते हुए निशिकांत ने कहा कि सभी सदस्य दिशा समिति के अध्यक्ष होते हैं और उसमें लिए गए निर्णय पर कार्रवाई नहीं होने पर जिलाधिकारी पर सदस्यों के अधिकारों का हनन कर रहे हैं और ये अधिकार हनन का मामला है.

आयोग में भी कर चुके हैं डीएम की शिकायत

निशिकांत डीएम की शिकायत चुनाव निर्वाचन आयोग में भी कर चुके हैं. उन्होंने आयोग में शिकायत की है कि चुनाव के छह महीने बाद उन पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला जबदस्ती जिलाधिकारी ने करवा दिया. जबकि चुनाव खत्म होने के बाद उन पर अक्टूबर-नवंबर में मामला दर्ज कराया गया.

12 दिसंबर को रांची से खुलेगी वैष्णो देवी स्पेशल ट्रेन, यात्री कर सकेंगे 5 तीर्थ स्थलों का दर्शन

राज्य में लागू हो राष्ट्रपति शासन

लोकसभा में प्रश्नकाल समाप्त होने पर मामला उठाया और राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की. निशिकांत दुबे ने कहा कि उनकी शिकायत पर चुनाव आयोग ने डीएम को बर्खास्त करने के आदेश दिए थे. जिसे झारखंड की सरकार नहीं मान रही है. जिसके चलते राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करना चाहिए.

 

अन्य खबरें