केंद्र सरकार के राज्यों को आदेश, कोरोना काल में आवश्यक वस्तुओं की खरीद पर रखें निगरानी

Smart News Team, Last updated: Fri, 16th Apr 2021, 3:34 PM IST
  • केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को आवश्यक वस्तुओं की खरीद को लेकर विशेष निगरानी रखने को कहा है. कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय की एडिशनल सेक्रेटरी निधि खरे ने कहा, कि कोरोना से हालात खराब होने पर राज्य में जरूरी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि न हो सके.
कोरोना काल में आवश्यक वस्तुओं की खरीद पर निगारानी रखें राज्य सरकार.( सांकेतिक फोटो )

रांची: केंद्र सरकार ने झारखंड सहित सभी राज्यों से कहा है कि कोविड 19 के बढ़ते मामले से उत्पन्न हुए हालातों के दौरान आवश्यक वस्तुओं की खरीद को लेकर विशेष निगरानी रखें. कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय की एडिशनल सेक्रेटरी निधि खरे ने कहा है कि राज्य सरकारों को सुनिश्चित करना चाहिए कि आवश्यक चीजों की कीमतों में वृद्धि न हो सके. उन्होंने कहा, कि कोविड के बढ़ते मामलों के कारण संख्या वृद्धि और आम लोगों को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के बारे में चिंता व्यक्त की गई है.

निधि खरे ने कहा, कि किराना स्टोर, केमिस्ट, किराना वेयरहाउस के संचालन को धारा 144 के तहत प्रतिबंध से बाहर रखने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि खाद्य पदार्थों/दवाओं, स्वच्छता उत्पादों, और आपातकालीन सेवाओं सहित आवश्यक आपूर्ति बनी रहे. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी आवश्यक आपूर्ति की कीमतों में वृद्धि नहीं हुई है. और वे उचित कीमतों पर उपलब्ध हैं. जब तक कि कच्चे माल की लागत और विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के कारण लागत में वृद्धि की आवश्यकता न हो.

रांची सांसद संजय सेठ की पहल, ऐसे शुरू की कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद

इसके अलावा खाद्य और नागरिक आपूर्ति, कानूनी मेट्रोलॉजी नियंत्रक, खाद्य सुरक्षा स्वास्थ्य और पुलिस की संयुक्त टीमों को राज्य/जिला स्तर पर प्रभावी निगरानी और प्रवर्तन गतिविधियों के लिए विचार किया जा सकता है ताकि आवश्यक आपूर्ति की बेमेल आपूर्ति, जमाखोरी और बाहरी वस्तुओं के मूल्य निर्धारण की स्थिति से बचा जा सके.

रांची : परमवीर चक्र विजेता लांस नायक अलबर्ट एक्का की पत्नी बलमदीन एक्का का निधन

JAC का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं के छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम स्थगित

अन्य खबरें