चंद्र देव सिंह को मिला स्वर्गीय ज्योति प्रकाश स्मृति रंग मित्र सम्मान 2021

Smart News Team, Last updated: Sun, 10th Jan 2021, 10:46 PM IST
  • झारखण्ड के कला और संस्कृति के संरक्षण और संवर्द्धन में दिया जाने वाला सम्मान इसबार भारतीय लोक कल्याण संस्थान के सचिव चंद्र देव सिंह को दिया गया है, कला के संरक्षण एवं संवर्द्धन और कला का प्रचार- प्रसार के लिए किए गए विशिष्ट योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया.
चंद्र देव सिंह को मिला स्वर्गीय ज्योति प्रकाश स्मृति रंग मित्र सम्मान 2021

रांची: झारखंड की कला और संस्कृति (art and culture) के संरक्षण एवं संवर्द्धन में दिया जाने वाला सम्मान इसबार. भारतीय लोक कल्याण संस्थान के (Indian public welfare institute) सचिव चंद्र देव सिंह को स्वर्गीय ज्योति प्रकाश स्मृति रंग मित्र सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया.चंद्र देव सिंह को यह सम्मान पलामू में आयोजित एक कार्यशाला में सांसद विष्णु दयाल राम एवं उपायुक्त Deputy Commissioner पलामू शशि रंजन ने दिया. झारखंड की कला और संस्कृति (art and culture) के संरक्षण एवं संवर्द्धन और कला का प्रचार- प्रसार के लिए किए गए विशिष्ट योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया.

 चंद्रदेव सिंह सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं रंगमंचीय गतिविधियों में पिछले 20 वर्षों से अपना योगदान दे रहें हैं. उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर कई बड़े अवसरों पर पूरे राज्य में जागरुकता कार्यक्रम चलाया है. चंद्रदेव सिंह वर्तमान में भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय (cultural ministry) के पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र कोलकाता के कार्यक्रम समिति सदस्य (Committee member) हैं. उन्हें यह सम्मान दिये जाने पर अनेक कलाकारों, रंगकर्मियों और सांस्कृतिक संगठनों ने हर्ष जताया है. 

धोनी ने फार्महाउस में उगाई स्ट्राबेरी, बोले - बाजार के नहीं बचेगी एक भी

कला और संसकृति के लिए चंद्र देव जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. उन्होंने झारखण्ड ही नहीं पूरे देश की कला और संस्कृति को अपना अमूल्य 20 वर्ष समर्पित किया. उन्होंने ने सम्मान समारोह में कहा कि कला और संस्कृती हमारी विरासत है. और इसे संभालना हमारा कर्तव्य है. कला और संस्कृति की बदौलत ही आज हम पूरे विश्व में अपना छाप छोड़े हुए हैं. वहां मौजूद लोगों ने चर्चा के दौरान कहा कि, हमारे देश की कला और संस्कृति का झंडा तो संयुक्त राष्ट्र संघ में बुलंद हैं.

 

अन्य खबरें