रांची: CID करेगी 55 एकड़ जमीन के घोटाले की जांच, पुलिस से टेक ओवर किया केस

Smart News Team, Last updated: Fri, 29th Jan 2021, 7:16 PM IST
  • झारखंड के कोकदोरो गांव में 55 एकड़ जमीन के घोटाले की जांच अब सीआईडी करेगी. सीआईडी ने इस केस को टेक ओवर कर लिया है. अब तक इस मामले की जांच राजस्व विभाग के आदेश पर की जा रही थी. जांच के लिए एक टीम कोकदोरो गांव भी गई थी.
झारखंड के कोकदोरो के 55 एकड़ जमीन घोटाले की जांच सीआईडी करेगी. प्रतीकात्मक तस्वीर

राँची. रांची के 55 एकड़ जमीन के घोटाले की जांच अब सीआईडी करेगी. पुलिस थाने में दर्ज केस को सीआईडी ने ले लिया है. मिली जानकारी के अनुसार, आरोप है कि रांची के कोकदोरो गांव में 55 एकड़ जमीन असली मालिक की बजाए सरकारी कर्मचारी के मदद से जमीन माफियाओं ने दूसरे लोगों के नाम करवा दी. जब मामला सामने आया तो राजस्व विभाग ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे.

कार्रवाई के डर से आरोपियों ने दस्तावेजों को फाड़कर रजिस्टर गायब कर दिया था. अब इस मामले की जांच सीआईडी को सौंप दी गई है. इस मामले में कुछ दिन पहले प्रमंडलीय आयुक्त के नेतृत्व में बनी टीम जांच के लिए कोकदोरो गांव पहुंची थी. टीम ने जमीन पर दावा करने वालों के दस्तावेजों का सत्यापन किया. सभी ने डीड सहित जरूरी दस्तावेज टीम को सौंप दिए थे.

झारखंड: हेमंत सोरेन सरकार डोमिसाइल नीति- प्राइवेट नौकरी में 75% लोकल आरक्षण

कोकदोरो मौजा के 55 एकड़ जमीन के फर्जीवाड़े की शिकायत क्षेत्रीय जन विकास परिषद के अध्यक्ष दयांनद मिश्रा ने झारखंड सरकार से की थी. जिसके बाद राजस्व विभाग ने छोटा नागपुर प्रमंडल के कमिश्नर को पूरे मामले के जांच में आदेश दिए थे. कमिश्नर के आदेश पर सेटलमेंट अधिकारी हरेन्द्र सिंह समेत अन्य अधिकारी जांच में जुट गए थे.

रांची: RIMS की बदहाली पर झारखण्ड हाईकोर्ट नाराज, सरकार से रिपोर्ट मांगी

आपको बता दें कि 10 अक्टूबर 2020 को 55 एक एकड़ जमीन के घोटाले के मामले में अपर मुख्य सचिव राजसस्व विभाग से सबसे पहले शिकायत की गई थी. बाद में सरकार को शिकायत की गई थी. इस शिकायत में कहा गया था कि अंचल कर्मियों की मिलीभगत से 55 एकड़ जमीन का घोटाला किया गया है. अब इस मामले की जांच सीआईडी करेगी. 

 

अन्य खबरें