रांची: शहर की ट्रैफिक व्यवस्था होगी हाईटेक, लोड होने पर सिग्नल रूट होगा डाइवर्ट

Smart News Team, Last updated: Sun, 13th Dec 2020, 8:20 PM IST
रांची में ट्रैफिक व्यवस्था को हाईटेक बनाने के लिए प्रशासन की ओर से एडॉप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लाने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. जल्दी से लागू करके शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट बनाया जाए.
प्रशासन द्वारा ट्रैफिक सिस्टम को हाईटेक करने की तैयारी की जा रही है.

रांची. शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को हाईजैक और स्मार्ट बनाने के लिए प्रशासन द्वारा एडॉप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम को अपनाए जाने की कवायद तेज हो गई है. गौरतलब है कि इस सिस्टम के शुरू होते ही शहर के हर अगले चौराहे पर हादसा होने या कोई रुकावट आने पर सिग्नल रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा. यह पूरा सिस्टम इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत रेगुलेट होगा.

आपको बता दें कि चौराहों पर ट्रैफिक अधिक होगा उसी के अनुसार टाइमर सेट किया जाएगा. हालांकि सबसे पहले शुरुआत कचहरी चौक, बिरसा चौक और अरगोड़ा चौक चौराहों से की जाएगी. सबसे ज्यादा ट्रैफिक आमतौर पर कचहरी चौक पर ही रहती है. योजना के अनुसार प्रोग्राम इंटरफेस के जरिए सबसे पहले इन चौराहों पर ट्रैफिक लोड का आकलन किया जाएगा. उसके बाद उसी अनुसार टाइमर सेट किया जाएगा. बाद में अन्य चौराहों पर भी इसी के अनुसार टाइमर सेट होगा.

Indian Army JOBS: भारतीय सेना में नौकरी, रांची में 21 दिसंबर से आर्मी भर्ती रैली

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार हिंदी में चौराहों पर 60 से 180 सेकंड तक का टाइमर सेट किया जाएगा. इसके बाद अन्य स्थानों पर प्रोग्राम इंटरफेस के जरिए वाहनों की संख्या के अनुसार टाइमर सेट किया जाएगा. साथ ही इस व्यवस्था के लागू होने के बाद एक रेड सिग्नल आने के बाद हर सिग्नल ग्रीन मिलेंगे. प्रशासन की तरफ से इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जल्द ही इसे लागू करने की योजना है.

 

अन्य खबरें