सफाई अभियान: 24 घंटे में तीन बार की जाएगी सफाई, रांची नगर निगम ने किया फैसला

Smart News Team, Last updated: 05/03/2021 04:55 PM IST
  • रांची नगर निगम ने शहर के पॉश इलाकों में 24 घंट में अब तीन बार सफाई करने का फैसला किया है. अभी तक शहर में सिर्फ दो बार ही सफाई की जाती रही है. इसके अलावा निगम ने दुकानदारों को सड़क पर कचरा न फेंकने का निर्देश दिया. ऐसा न करने वालों पर ऑन द स्पॉट जुर्माना लगेगा.
रांची नगर निगम ने सफाई अभियान के तहत शहर के पॉश इलाकों में अब 24 घंटे में तीन बार सफाई की जाएगी.(फाइल फोटो)

रांची. रांची नगर निगम ने शहर में सफाई अभियान को लेकर सख्त मिजाज अपना लिया है. शहर के पॉश इलाकों में अब 24 घंटे में तीन बार सफाई की जाएगी. इसके साथ ही गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ ऑन द स्पॉट जुर्माना लगाया जाएगा. इसके लिए रांची नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है. शहर के प्रमुख इलाकों में दोपहर के 2 से 3 बजे के आस-पास यह सफाई अभियान चलाया जाएगा. इसके अलावा विभिन्न इलाकों में दुकानदारों को निर्देश भी दिया गया है कि वो अपनी दुकान का कचरा सड़क पर ना फेंके.ऐसा करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इस संबंध में रांची नगर निगम के उच्चाधिकारियों ने बीते दिनों बैठक की. जिसमें उन्होंने इस प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा की. इसके बाद अब इसे लागू करने की कार्य योजना पर तैयारी की जा रही है. अभी तक शहर में एक दिन में सिर्फ दो बार सफाई की जाती थी. लेकिन अब इस नए नियम को लागू करने के लिए सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी को नए सिरे से तय किया जाएगा. इसके अलावा सड़क पर कचरा फेंकने वालों पर नजर रखने के लिए रांची नगर निगम की टीम लगातार मूवमेंट पर रहेगी.

लालू की रिपोर्ट देर से पेश करने पर रिम्स के डायरेक्टर ने हाईकोर्ट से माफी मांगी

इस सफाई अभियान के लिए शहर के जिन पॉश इलाकों को चुना गया है. उनमें फिरायलाल, मेन रोड, मोरहाबादी, लालपुर, हरमू जैसे प्रमुख इलाके शामिल है. इसके अलावा निगम ने दुकानदारों व व्यापार करने वालों से अपील की है कि वो अपनी दुकानों व प्रतिष्ठानों पर कूड़ेदान का इस्तेमाल करे. इसके साथ ही दुकान से निकलने वाले कचरे को किसी भी हाल में सड़क पर या नाली में न फेंके. इसके बावजूद अगर कोई सड़क पर गंदगी फैलाएगा तो ऐसे लोगों पर ऑन द स्पॉट जुर्माना लगाया जाएगा.

 

अन्य खबरें