पारा शिक्षकों को CM हेमंत का तोहफा, सरकार के 2 साल पूरे होने पर वेतनमान का ऐलान

Nawab Ali, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 6:20 AM IST
  • झारखंड की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार राज्य के 64 हजार पारा शिक्षकों को वेतनमान का तोहफा देने जा रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को पारा शिक्षकों को वेतनमान देने की घोषणा करेंगे.
पारा शिक्षकों को वेतनमान देगी हेमंत सोरेन सरकार. फाइल फोटो

रांची. झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार को दो साल होने के उपलक्ष्य में सरकार राज्य के 64 हजार पारा शिक्षकों को वेतनमान देने की तैयारी कर रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को खुद पारा शिक्षकों के वेतनमान की घोषणा करेंगे. सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतों की अध्यक्षता में हुई बैठक में सर्वसम्मति के बाद यह फैसला लिया गया है. झारखंड सरकार का कहना है कि छठ पूजा के बाद पारा शिक्षकों की एक और बैठक बुलाई जाएगी जिसमें सेवा शर्त नियमावली और अंतिम सहमती बनेगी. 

पारा शिक्षकों को वेतनमान देने के फैसले और सेवा शर्त नियमावली पर शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतों का कहना है कि विभाग द्वारा नियमावली पहले से ही तैयार की जा चुकी है. पारा शिक्षकों को बिहार मॉडल के आधार पर वेतनमान की सौगात देने जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि 29 दिसंबर को झारखंड सरकार द्वारा वेतनमान की घोषणा की जाएगी. पारा शिक्षकों और सरकार की सहमति के बाद ही सेवा शर्त नियमावली को वित्त विभाग और विधि विभाग भेजी जाएगी. वेतनमान मिलने के बाद पारा शिक्षकों को पंचायत सहायक अध्यापक और प्रखंड सहायक अध्यापक कहा जायेगा. सरकार ने इन्हें चार श्रेणियों में बांटा है.

सावधान! निवेश बाजार पर झारखंड के साइबर ठगों की नजर, गृह मंत्रालय ने भेजा अलर्ट

ये मिलेगा वेतनमान

झारखंड के पारा शिक्षकों को हेमंत सोरेन सरकार आलग-अलग स्केल पर वेतनमान देने जा रही है जिसमें टेट पास पारा शिक्षकों और आकलन परीक्षा पास होने वाले पारा शिक्षकों का अलग-अलग पे ग्रेड होगा.  सरकार इन शिक्षकों को 5200 रूपये से 20200 रूपये तक वेतनमान देगी. टेट पास पांचवीं के पारा शिक्षकों को 2400 और छठी से आठवीं के सभी पारा शिक्षकों को 2800 का ग्रेड दिया जायेगा. दक्षता परीक्षा पास करने वाले पहली कक्षा से पांचवीं के पारा शिक्षकों को 2000 और छठी के पारा शिक्षकों को 2400 का ग्रेड पे मिलेगा. 

 

अन्य खबरें