तंबाकू पर सोरेन सरकार की बड़ी लगाम, कोटपा कानून वाला पहला राज्य बना झारखंड

Smart News Team, Last updated: Mon, 22nd Mar 2021, 7:46 PM IST
  • झारखण्ड विधानसभा में सोामवार को कोटपा संशोधन विधेयक 2021 पास हुआ. झारखण्ड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां पर कोटपा संशोधन विधेयक के सभी प्रस्तावों को पास करने वाला देश का पहला राज्य बना गया है.
तंबाकू पर सोरेन सरकार की बड़ी लगाम, कोटपा कानून वाला पहला राज्य बना झारखंड

रांची: झारखण्ड विधानसभा में CM हेमंत सोरेन की अगुवाई वाली सरकार में एक ऐतिहासिक संशोधन विधेयक पास हुआ जिससे बेलगाम तरीके से राज्य में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर नियंत्रण करने के लिए लाया गया है. झारखण्ड विधानसभा में सोामवार को कोटपा संशोधन विधेयक 2021 पास हुआ. झारखण्ड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां पर कोटपा संशोधन विधेयक के सभी प्रस्तावों को पास करने वाला देश का पहला राज्य बना गया है. 

इस विधेयक के पास होने से झारखण्ड में हुक्का बार पूर्ण रुप से प्रतिबंधित हो गया है. अगर कोई भी व्यक्ति या बार इस नियमों का उल्लंधन करता हुआ पाया गया तो 01 से 03 वर्ष का कारावास और 01 लाख तक आर्थिक दंड का भोगी होगा. यही नहीं अब सार्वजनिक स्थानों पर सभी तरह के तम्बाकू सेवन पर लगेगा उलंघन पर 1000 रूपये का जुर्माना लगेगा. 

CM सोरेन ने विधानसभा में की घोषाण, सरकार देगी झारखंड के लोगों को 100 यूनिट तक फ्री बिजली

कोटपा संशोधन विधेयक 2021 पारित होने के बाद से 21 वर्ष से कम उम्र के अवयस्क तम्बाकु उत्पाद नहीं खरीद सकेंगे. कोटपा विधेयक पारित होने के बाद शैक्षणिक संस्थानों के अलावा सरकारी कार्यालय,अस्पताल, न्यायालय के 100 गज के दायरे में तम्बाकू उत्पदों की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध है अगर ऐसा करते हुए कोई पकड़ा गया तो उसके उपर कानूनी कर्रवाई होगी.

अन्य खबरें