हेमंत सोरेन का बड़ा फैसला, किसानों की ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों की भरपाई करेगी सरकार

Smart News Team, Last updated: Mon, 10th May 2021, 11:24 AM IST
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार ने फैसला लिया है कि वह झारखंड के किसानो की ओलावृष्टि से खराब हुई फसल की भरपाई करेगी. जिसके लिए राज्य में ओलावृष्टि से बर्बाद हुए फसलों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है.
हेमंत सोरेन का बड़ा फैसला किसानों की ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों की भरपाई करेगी सरकार

रांची. मानसून धीरे धीरे अब सभी जगह पर दस्तक देने लगा है. साथ ही बेमौसम बरसात भी होने लगी है. इस दौरान कई किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है. जिसे देखते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बड़ा फैसला लिया है. वह राज्य में ओलावृष्टि से खराब हुए फसलों की भरपाई करने जा रहे है. जिसको लेकर उन्होंने आदेश भी निर्गत कर दिया है. जिसके सम्बन्ध में कृषि विभाग और गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने किसानों की फसलों की नुकसान के आकलन का रिपोर्ट भी तैयार करने में लग गई है. 

जबसे मानसून आने लगा है तबसे राज्य में जगह जगह पर ओलावृष्टि देखने को मिल रही है. वही इस ओलावृष्टि में कई किसानों की अधिकतर फसलें भी बर्बाद  हो गई है. जिसकी जानकारी किसान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को विभिन्न माध्यमों से दे रहे है. साथ ही इसको लेकर वह मदद भी मांग रहे है. सभी स्थितियों को जानने के बाद सीएम सोरेन ने मदद के बजाय सभी को मुआवजा देने का ऐलान किया है. वही किसानों के नुकसान को लेकर आकलन करके रिपोर्ट तैयार करने के लिए 11 मई तक का समय कृषि विभाग को दिया गया है.

रांची में कोरोना संक्रमण के कारण धोनी के फार्म हाउस में गौशाला का उद्घाटन टला

जानकारी के अनुसार प्रदेश में बेमौसम बारिश होने से किसानों को करोड़ो का नुकसान हो रहा है. वह फसल चाहे गेंहू की हो या तरबूज या सब्जी की सभी पर ओलावृष्टि का प्रभाव पड़ा है. जिससे किसानों की कमर टूट गई है. वही हाल ही में रांची, गुमला, लोहरदगा, पलामू और हजारीबाग में हुए ओलावृष्टि से वहां के किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है. जहां पर लगने वाली सरसो, गेंहू, चना, मटर, टमाटर, मिर्च, प्याज, स्ट्राबेरी, आलू, पपीता के साथ सब्जियां भी बर्बाद हो गई.

PM मोदी पर CM सोरेन के ट्वीट पर BJP के नेताओं-मंत्रियों का पलटवार, कही ये बड़ी बात

अन्य खबरें