झारखंड में नौकरी-रोजगार पैदा करने CM सोरेन का खास प्लान, जल्द बनेगा ये एक्ट

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Thu, 9th Dec 2021, 5:12 PM IST
  • झारखंड में निवेश को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार झारखंड इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एक्ट-2021 का ड्राफ्ट तैयार कर रही है. इस एक्ट की मदद से सोरेन सरकार राज्य में निवेश और रोजगार सृजन पर खास जोर देगी.
रांची: निवेश को बढ़ावा देने के लिए सोरेन सरकार बना रही इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एक्ट

रांची. झारखंड सरकार राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए नया एक्ट लाने जा रही है. निवेश को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार एक्ट का ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है. वहीं इस एक्ट के नाम झारखंड इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन एक्ट-2021 होगा. इस एक्ट के तहत झारखंड में नए उद्योग को स्थापित करने, उद्योग नीति के तहत उद्योगों को लाभ देने, निवेश को बढ़वा देने और रोजगार सृजन पर जोर दिया जाएगा. इस एक्ट को जल्द लागू करने के किए उद्योग विभाग इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रहा है. 

जानकारी के अनुसार इस प्रस्ताव के अनुसार झारखंड निवेश प्रोत्साहन बोर्ड का गठन किया जाएगा. जिसके अध्यक्ष मुख्यमंत्री होंगें. इस नए बोर्ड के गठन के बाद कार्यकारी समिति और सचिवालय के लिए नियम और प्रक्रियाओं का निर्धारण किया जाएगा. इस बोर्ड को किसी भी प्रकार के निवेश प्रस्ताव पर अनुदान देने का अधिकार होगा. इसके साथ ही नियम बनाने का भी अधिकार होगा. वहीं इस बोर्ड का मुख्यालय रांची और इसकी बैठक साल में दो बार होगी. 

अगले 6 महीने में 30 हजार रोजगार, स्वरोजगार के लिए मिलेगा 25 लाख लोन- हेमंत सोरेन

बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा था कि झारखंड के गठन के बाद से ही आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक क्षेत्र में जितना जितना विकास होना चाहिए था उतना विकास नहीं हुआ. इन सभी क्षेत्रों में सकारात्मक विकास के लिए राज्य सरकार कार्य कर रही है. इसके साथ ही सीएम हेमंत ने कहा कि यहां के पोटेंशियल को हम पहचानें और उसपर कार्य करें. जिससे राज्य का विकास तेजी से हो सके.

अन्य खबरें