झारखंड सरकार गरीब मेधावी छात्रों को विदेश में पढ़ने का देगी मौका, नई योजना की शुरुआत

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 24th Sep 2021, 5:47 PM IST
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड के गरीब 10 मेधावी छात्रों को विदेश में पढ़ाने के लिए मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृति योजना-2021 शुरू किया. इस योजना के तहत झारखंड सरकार 10 छात्रों का चयन कर अपने खर्चे पर विदेश पढने के लिए भेजेगी.
हेमंत सरकार ने गरीब मेधावी छात्रों को विदेश में पढ़ाने के लिए शुरू की नई योजना, जानें डिटेल्स

रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड के मेधावी छात्रों को विदेश में पढ़ने के लिए नई योजना की शुरुआत की हैं. इस योजना के नाम झारखंड सरकार ने मरंग गोयके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना-2021 रखा है. इस योजना के तहत सीएम हेमंत सोरेन की सरकार झारखंड के 10 गरीब मेघावी छात्रों का चयन करेगी. जिन्हें सरकार अपने खर्चे पर विदेश पढ़ने के लिए भेजेगी. इस योजना के पहले चरण में अनुसूचित जनजाति के 6 छात्रों का चयन किया गया है. राज्य सरकार की तरफ से इन 6 होनहार छात्रों को पढ़ने के लिए यूके भेजा जा रहा है. 

विदेश में पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए शुरू की गई इस योजना के सुभारम्भ कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि इस योजना का ख्यान आदिवासी दिवस वाले दिन ही आ गया था. आज यह सपना साकार हो रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में आर्थिक-सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ने वाले समाज के बच्चों के लिए शुरू किया गया है. साथ ही यह भी कहा कि अब पैसों के अभाव में विदेशों में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना रखने वाले छात्र वंचित नहीं रहेंगे. 

कैसे पढ़ेगा गरीब का बच्चा, रांची में RTE कानून की धज्जियां उड़ी, 100 में 89 का एडमिशन रिजेक्ट

इतना ही नहीं सीएम सोरेन ने आगे कहा कि आने वाले समय में इस योजना में बच्चों की संख्या बढ़ाई जाएगी. साथ ही समाज के दूसरे वर्ग के बच्चों को भी मौका दिया जाएगा. इस योजना के सुभारम्भ कार्यक्रम में प्रदेश कल्याण मंत्री चंपई सोरेन भी मौजूद थे. जो इसके शुभारंभ कार्यक्रम में भावुक हो गए. जिन्होंने रुंधे गले से कहा कि मैंने बोरा पर बैठकर पढाई किया है. आज उनकी कलम से झारखंड के बच्चे प्लेन में बैठकर विदेश पढ़ने जाएंगे. जिससे उन्हें गौरव महसूस हो रहा है. वहीं इसके पहले स्तर में 6 लोगों का चयन हुआ अभी और 4 लोगों का भी चयन किया जाएगा.

अन्य खबरें