CM हेमंत ने की बिरसा जीवन आयुष किट का शुरुआत, कोरोना मरीजों को मिलेगा लाभ

Smart News Team, Last updated: Tue, 11th May 2021, 8:23 AM IST
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड के कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बिरसा जीवन आयुष किट की शुरुआत की है. जिसमे कोरोना से लड़ने, रोग प्रतिरोधक क्षमता और ऑक्सीअजन बढ़ाने में मदद करने वाली दवाइयां है.
CM हेमंत ने की बिरसा जीवन आयुष किट का शुरुआत, कोरोना मरीजों को मिलेगा लाभ

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोरोना मरीजों के लिए बिरसा जीवन आयुष किट की लॉन्च किया है. जिसकी मदद से कोरोना मरीजों का इलाज किया जाएगा. वही इसके अंदर कोविड मरीजों की संक्रमण से लड़ने और इम्युनिटी पावर को बढ़ाने वाली दवाइयां है. वही इस किट को लॉन्च सीएम हेमंत ने अपने आवास पर ही किया. जिसके लिए ऑनलाइन बिरसा जीवन आयुष कार्यक्रम का आयोजना किया गया था. 

वही इस किट को लॉन्च करने के दौरान सीएम सोरेन ने कहा कि इस कोरोना महामारी पर नियनत्रण पाने के लिए राज्य सरकार नए आयामों पर कार्य कर रही है. इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत ने बताया कि बिरसा जीवन आयुष किट में होम्योपैथ पद्धति से बनाई गई कई जीवन रक्षक दवाइयों को कोरोना से लड़ने के लिए बनाया गया है. जो संक्रमण से लड़ने, इम्युनिटी पावर और शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाने में उपयोगी रहेगी. 

RIMS के जूनियर डॉक्टर मोहम्मद सिराजुद्दीन की कोरोना संक्रमण से मौत

वही इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने ने बताया कि इस किट को कोरोना संक्रमित मरीज को दिया जाएगा. जो उसके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कार्य करेगी. जिससे वह जल्द से जल्द ठीक हो सके. इतना ही नहीं इस किट को होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को भी उपलब्ध कराया जाएगा.

बिरसा जीवन आयुष कार्यक्रम के तहत केवल कोरोना संक्रमित मरीज को ही नहीं बल्कि उनके परिजनों को भी यह किट दिया जाएगा. साथ ही कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में लगे हुए फ्रंट लाइनर वर्कर को भी इस किट को मुहैया कराया जाएगा. जिससे उनके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे.

CM हेमंत सोरेन का ऐलान- झारखंड में 14 मई से लगनी शुरू होगी 18+ को कोरोना वैक्सीन

वही इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बिरसा जीवन आयुष कार्यक्रम के तहत चलने वाले 3 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया. इस कार्यक्रम में सीएम हेमंत के साथ स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग अरुण कुमार सिंह आदि  मौजूद रहे.

अन्य खबरें