स्वतंत्रता दिवस पर झारखंड के युवाओं को सौगात,10वीं पास कर सकेंगे वर्ग-3 का आवेदन

Smart News Team, Last updated: Mon, 16th Aug 2021, 12:23 PM IST
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ध्वजारोहण के बाद संबोधन में कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा राज्य में नई नीति के तहत सरकारी नौकरियों में युवाओं की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा.
स्वतंत्रता दिवस पर सीएम हेमंत सोरेन के बड़े ऐलान. फोटो साभार-ट्विटर

झारखंड की राजधानी रांची के ऐतिहासिक मोहराबादी मैदान में रविवार को 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ध्वजारोहण किया. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने योजनाओं की पोटली भी खोली. विकास को गति देने के लिए उन्होंने नई नीतियों के तहत कृषक पाठशाला, उद्योग एवं निवेश प्रोत्साहन और युवाओं की नियुक्ति का ऐलान किया.युवाओं को नौकरी की सौगात देते हुए उन्होंने कहा, अब राज्य में वर्ग-3 की नौकरी में राज्य के शैक्षणिक संस्थान से 10-12 वीं पास होने वाले को भी मौका मिलेगा.

युवाओं के लिए वर्ग-3 के पदों पर नियुक्ति - मुख्यमंत्री ने कहा नियुक्ति प्रक्रिया को सुदृढ़ के लिए नियुक्ति एवं परीक्षा संचालन के तहत नियमावली बनाई गई है. नई नियमावली के अनुसार-राज्य में अब वर्ग- 3 (तृतीय वर्ग कर्मचारी) की नियुक्ति के लिए सिर्फ राज्य के शिक्षण संस्थान से 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे. 

बिहार, UP, राजस्थान समेत कई राज्यों में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, देखें डिटेल

क्या है नई नीति में - नई नीति में राज्य के शिक्षण संस्थानों से पढ़ाई करने  वाले अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी. अब तक झारखंड की सरकारी नौकरियों में स्थानीय युवाओं के बजाए दूसरे राज्यों के छात्रों का चयन हो जाता है. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने वर्ग-3 की पदों पर नियुक्ति की परीक्षा में केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को शामिल करने की बात कही है जिन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा झारखंड के शैक्षणिक संस्थान से पास किया है. अभ्यर्थियों को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा और परिवेश की जानकारी होना भी होनी चाहिए. जाहिर है सरकार की इस नीति से राज्य के छात्रों को सीधा फायदा होगा.

रांची के 150 स्कूल बस हो जाएंगे कबाड़ ! जानें आखिर मामला क्या है ?

 

अन्य खबरें