'हमर अपन बजट' से गरीबी, कुपोषण और पिछड़ापन से बाहर निकलेगा झारखंड- CM हेमंत सोरेन

Somya Sri, Last updated: Fri, 28th Jan 2022, 12:19 PM IST
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हमर अपन बजट के संदर्भ में आयोजित सेमिनार में कहा कि इस बजट के माध्यम से राज्य गरीबी, कुपोषण और पिछड़ेपन से बाहर निकलेगा. इसके लिए सरकार मंथन कर रही है. साथ ही विशेषज्ञ से सुझाव लिया जा रहा है.
मुख्यमंत्री सीएम सोरेन (फाइल फोटो)

रांची: गुरुवार को वित्त विभाग द्वारा हमर अपन बजट के संदर्भ में आयोजित बजट गोष्ठी में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, " झारखंड अपन बजट के माध्यम से गरीबी, कुपोषण और पिछड़ेपन से बाहर निकलेगा. इसके लिए सरकार मंथन कर रही है. विशेषज्ञों, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं अन्य से मिले सुझावों को जानने का प्रयास किया गया है. ये सुझाव राज्य को सही दिशा देने में मिल का पत्थर साबित होंगे."

मुख्यमंत्री ने कहा, "झारखंड अलग तरह का राज्य है। यह आदिवासी बहुल क्षेत्र है. 40 फीसदी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोगों को यहां के बैंक सहयोग नहीं करते. गरीबी पिछड़ापन कुपोषण जैसी कई बीमारियों से ग्रस्त इस राज्य को इससे बाहर निकालने की जरूरत है. सीएम ने कहा कि वित्त विभाग ने बजट के लिए बेहतर प्रयास किया है. कोरोना संक्रमण काल से झारखंड को भी गुजरना पड़ा. यही वजह है कि वर्तमान परिस्थिति में लोगों के विचारों को जानने का प्रयास किया गया. ताकि राज्य को बेहतर दिशा दिया जा सके."

रांची: गैंगवार की जांच करेगी SIT टीम, कल मारा गया था कुख्यात कालू लामा

मालूम हो कि हाल ही में झारखंड सरकार ने अगले 18 महीनों में मजदूरों के लिए 'समग्र प्रवासन नीति' लेकर आने का ऐलान किया था. जिससे भविष्य में प्रवासी श्रमिकों की समस्याओं का निदान करने में सुविधा होगी. वहीं झारखण्ड के प्रवासी श्रमिकों के सुरक्षित प्रवास एवं प्रवासन हेतु 'सेफ एंड रिस्पांसिबल माइग्रेशन इनीशिएटिव' कार्यक्रम भी प्रारंभ किया जाएगा. जिससे राज्य के 80 लाख मजदूरों के पलायन को रोका जा सकेगा.

वहीं मुख्यमंत्री ने दुमका में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पेट्रोल सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया था. जिसके तहत पूरे राज्य में सीएम सपोर्टस योजना के माध्यम से प्रत्येक गरीब एवं जरूरतमंद दोपहिया वाहन मालिकों को प्रति माह 10 लीटर पेट्रोल के लिए 25 रुपये प्रति लीटर की दर से 250 रुपये की राशि उनके खाते में सीधे ट्रांसफर होंगे.

अन्य खबरें