CM सोरेन ने 14 चावल मिलों की रखी आधारशिला, बोले- ऐसी और सुविधाओं की आवश्यकता

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Tue, 25th Jan 2022, 2:00 PM IST
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरने ने 14 चावल मिलों का आधारशिला रखी. इस दौरान सीएम सोरेन ने कहा कि राज्य में 100 और ऐसी सुविधाओं की आवश्यकता है. फिलहाल इस समय झारखंड में  80 चावल मिलें हैं.
सीएम सोरने ने की 14 चावल मिलों का शिलान्याश, बोले- ऐसी और सुविधाओं की आवश्यकता

रांची (भाषा). झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत कुमार सोरेन ने सोमवार को 10 जिलों में 14 चावल मिलों का शिलान्यास किया. इन चावल मीलों की आधारशिला रखने के दौरान सीएम सोरने ने कहा कि कृषि उत्पाद की मांग को पूरा करने के लिए राज्य में 100 और ऐसी सुविधाओं की आवश्यकता है. सीएम सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार खेती से जुड़े बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए काम कर रही है क्योंकि भारी मात्रा में चावल की खरीद एक चुनौती है.

सिएम सोरेन ने कहा कि हम कृषि के मद्देनजर बुनियादी ढांचे का विकास करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. मौजूदा समय में उचित सुविधाओं के अभाव में, सरकार किसानों से पर्याप्त मात्रा में चावल की खरीद करने में सक्षम नहीं है. हम जल्द ही इन 14 मिलों की स्थापना करेंगे ताकि उत्पादकों को लाभकारी मूल्य मिले. राज्य में कम से कम 100 ऐसी और इकाइयों की आवश्यकता है.

अजीबोगरीब चोरी: पहले मारी बाइक पर टक्कर, फिर अपनी गाड़ी छोड़ दूसरे की ले भागे

सिएम सोरेन ने कहा कि राज्य में कुल चावल की खेती प्रति वर्ष 50-60 लाख टन है. लेकिन बुनियादी ढांचे के अभाव में केवल 15 लाख टन ही मिलों को भेजा जाता है. उन्होंने कहा कि चावल मिलों के अलावा, सरकार खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, डेयरी, पशुपालन और मत्स्य पालन पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है. चावल की यह 14 मिलें गढ़वा, पलामू, लातेहार, पश्चिमी सिंहभूम, खूंटी, गुमला, सिमडेगा, धनबाद, बोकारो और गोड्डा जिलों में स्थापित की जाएंगी. झारखंड में इस समय 80 चावल मिलें हैं.

अन्य खबरें