DNA टेस्ट में खुलासा, पलामू टाइगर रिजर्व में बाघ व तेंदुआ के मिलने की हुई पुष्टि

Smart News Team, Last updated: Fri, 7th Jan 2022, 8:39 AM IST
  • पलामू टाइगर रिजर्व इलाके में बाघ के मौजूद होने की पुष्टि हुई है. वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट को पलामू टाइगर रिजर्व में 22 दिसंबर को छह स्कैट मिले थे जिसकी जांच में एक बाघ के होने की पुष्टि हुई है. जबकि दूसरा स्कैट तेंदुआ का है. बाकी बचे 4 स्कैट पुराने बताए जा रहे हैं. 18 दिसंबर को स्कैट के छह नमूने को डब्ल्यूआईआई देहरादून भेजा गया था
DNA टेस्ट में खुलासा, पलामू टाइगर रिजर्व में बाघ व तेंदुआ के मिलने की हुई पुष्टि

रांची. एशिया के बड़े टाइगर प्रोजेक्ट में से एक झारखंड के पलामू टाइगर रिजर्व इलाके में बाघ के मौजूद होने का प्रमाण मिला है. वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट को पलामू टाइगर रिजर्व में 22 दिसंबर को छह स्कैट मिले थे जिसकी जांच में एक बाघ के होने की पुष्टि हुई है. जबकि दूसरा स्कैट तेंदुआ का है. बाकी बचे 4 स्कैट पुराने बताए जा रहे हैं. 18 दिसंबर को स्कैट के छह नमूने को डब्ल्यूआईआई देहरादून भेजा गया था. इसकी जेनेटिक रिपोर्ट गुरुवार को मिली. राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक राजीव रंजन ने बताया जल्द ही स्कैट के कई और नमूने डीएनए टेस्ट के लिए भेजे जा रहे हैं.

पीटीआर निदेशक कुमार आशुतोष के मुताबिक हाल में महुआडांड़ पीटीआर में भैंस के शिकार के पास दो तरह के पंजे के निशान मिले हैं. अनुमान है कि इसमें से एक वयस्क बाघ और उसके शावक के पंजे के निशान हैं. जिन्हें जांच के लिए दोबारा वाइल्ड लाइफ इंस्टीच्यूट भेजा गया है. दस दिन में रिपोर्ट आने की उम्मीद है.

पूर्व CM हरीश रावत की जनसभा में मंच पर चाकू लेकर चढ़ा सिरफिरा युवक, फिर क्या...

 

एक हजार ट्रैकिंग कैमरे लगाए जाने की योजना

पीटीआर निदेशक कुमार आशुतोष के मुताबिक बाघ होने की पुष्टि के बाद इलाके में निगरानी बढ़ा दी गई है. इसके अलावा पलामू टाइगर रिजर्व में बाघों की गिनती भी जारी है. उन्होंने बताया कि ट्रैप कैमरे में कैद तस्वीरों को अब परखने जांचने एवं खंगालने की तैयारी हो रही है. पूरे अभयारण्य में 509 कैमरे लगाए गए हैं. आशुतोष ने बताया कि रिजर्व में बाघ के अतिरिक्त तेन्दुओं की मौजूदगी को भी वन्यप्राणी संस्थान ने प्रमाणित किया है. पीटीआर निदेशक ने बताया कि बाघों की गिनती के लिए फरवरी के अंत तक पीटीआर में एक हजार ट्रैकिंग कैमरे लगाए जाने की योजना है.

अन्य खबरें