झारखंड में 14 मई से 18 से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें कैसे करे रजिस्ट्रेशन

Smart News Team, Last updated: Thu, 13th May 2021, 7:26 AM IST
  • झारखंड में 18 से 44 वर्ष के लोगों को 14 मई से कोरोना वैक्सीन लगने जा रही है. जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को किया. वही कोरोना वैक्सीन के लिए लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा.
झारखंड में 14 मई से 18 से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें कैसे करे रजिस्ट्रेशन

रांची. झारखंड में 18 साल से 44 वर्ष के लोगों को 14 मई से कोरोना की वैक्सीन लगने जा रही है. जिसको लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को घोषणा भी कर दी है. वही उस दौरान उन्होंने ने बताया कि राज्य के सभी लोगों को मुफ्त में कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी. वही कोरोना से बचाव को लेकर वैक्सीन लगवाना अनिवार्य भी है. आपको बता दे कि कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. जिसके दो डोज लोगों एक से डेढ़ महीने के बीच में लगाया जा रहा है. 

राज्य में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए 18 से 44 साल के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है. जिसके लिए वह cowin.gov.in या फिर selfregistration.cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर कर सकते है. वही इस वेबसाइट पर दिए गए Register/Sign in Yourself पर क्लिक करना होगा. जहां पर आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा. वही मोबाइल नंबर डालने के बाद एक ओटीपी आएगा जिसे दिए गए एक बॉक्स में डालने के बाद रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. जहां पर पूछी गई सभी जानकारियां भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

कोरोना इलाज के अस्पताल ने ज्यादा पैसे मांगे तो खैर नहीं, इस नंबर पर करें शिकायत

इतना ही नहीं जब आप अपने नजदीकी कोरोना टीकाकरण केंद्र से वैक्सीन लगवा लेंगे तो उसका प्रमाण पत्र को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है. जिसके लिए आपको एक बार फिर cowin.gov.in पर जाना होगा. वहां पर दिए गए Register/Sign in Yourself पर क्लीक करना होगा. वही उसके खुलने के बाद आपको रजिस्‍टर मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा, जिसके बाद प्राप्त हुए ओटीपी को दिए गए बॉक्स में एंटर करना होगा. ओटीपी डालते ही आपके प्रोफाइल में वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट का ऑप्शन दिखने लगेगा. जिसपर क्लिक करने के बाद आप कोरोना वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते है.

300 रिटायर सैन्य कर्मचारी पूरे राज्य में देंगे अपनी सेवा, बनेंगे कोरोना वॉरियर

अन्य खबरें