रांची: विशेष अभियान के तहत मतदाता केंद्रों पर वोटर लिस्ट में दर्ज करवाएं नाम

Smart News Team, Last updated: Sat, 28th Nov 2020, 10:52 AM IST
  • आज से मतदाता केंद्रों पर जाकर वोटर लिस्ट में अपना नाम ठीक कराएं. विशेष अभियान के तहत 15 दिसंबर तक चलेगा कार्यक्रम. मतदाता केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिगं के नियमो का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा.
15 दिसंबर तक वोटर लिस्ट पुनरीक्षण अभियान चलेगा.

रांची: रांची जिले के सभी मतदाता केंद्रों पर 28 और 29 नवम्बर को विशेष कैम्प लगाया जा रहा है. इस कैंप में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के साथ नाम हटाने और त्रुटियों को सुधारने का काम भी होगा. सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ मौजुद रहेंगे. सभी कार्यों के लिए बीएलओ के पास फॉर्म 6, 7, 7 एवं 8A मौजुद होगा. फार्म भर कर बीएलओ को दिया जा सकता है. सभी केंद्रों पर आने वाले लोगों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा.

 सोशल के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. विशेष अभियान के अतिरिक्त 15 दिसंबर 2020 तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने, शुद्धिकरण करने तथा स्थानांतरित करने हेतु दावा आपत्ति दिए जाने की अवधि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गई है . इस दौरान कोई भी आम आदमीhttps://votarportal.eci.govt.in nvsp.in जरिए भी मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने और अन्य काम भी कर सकते हैं.

रांची में सख्त मास्क चेकिंग,जुर्माना और कोरोना जांच,पॉजिटिव तो कोविड सेंटर भर्ती

एक जनवरी को अर्हता तिथि मानते हुए मतदाता सूची में यह विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है. उक्त निर्धारित तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूरी करने वाले युवा अपने नजदीकी मतदान केन्द्रों पर जाकर मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं अथवा ऐसे कोई भी मतदाता जिनके मतदाता सूची में नाम, लिंग आदि में त्रुटियां हो सुधरवा सकते हैं. इस संबंध में उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए शत प्रतिशत मतदान आवश्यक होता है. परन्तु जब तक मतदाता सूची में नाम दर्ज न हो हम अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकते हैं. ऐसे में जबसे जरूरी है कि हम योग्य होने पर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करायें. 

कोरोना की स्थिति काफी काबू, कहर अब शहर से गांव ना पहुंचे: CM हेमंत सोरेन

इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से समय-समय पर मतदाता सूची में संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त लोगों से अपील करते हुए कहा कि योग्य मतदाता निश्चित रूप से संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में भाग लें एवं भावी चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अग्रिम तैयारी सुनिश्चित करें.

अन्य खबरें