IB अफसर के साथ फ्रॉड, साइबर ठगों ने क्रेडिट कार्ड से ऐसे उड़ाई इतनी बड़ी रकम

Smart News Team, Last updated: Mon, 24th May 2021, 7:22 PM IST
  • सेंट्रल इंटेलिजेंस ब्यूरो (सीआइबी) के अधिकारी वैष्णव दिनेश कुमार पुरुषोत्तमभाई के क्रेडिट कार्ड से साइबर अपराधियों ने एक लाख 16 हजार 864 रुपये उड़ा लिए. इस मामले में उन्होंने लालपुर थाने में अज्ञात साइबर अपराधी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है.
IB अफसर के साथ फ्रॉड, साइबर ठगों ने क्रेडिट कार्ड से ऐसे उड़ाई इतनी बड़ी रकम (फाइल फ़ोटो

रांची: दूसरों की सुरक्षा का जिम्मा लिए अफसर जब खुद किसी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाएं तो सारी कानून व्यवस्था पर सवाल उठने लगें हैं, और जब ठगों का शिकार होने वाला को आम अधिकारी नहीं बल्कि सेंट्रल इंटेलिजेंस ब्यूरो का अधिकारी होतो और गंभीर सवाल खड़े होते हैं. एक ऐसा ही मामला रांची के लालपुर थाना क्षेत्र का है. जहां सेंट्रल इंटेलिजेंस ब्यूरो (सीआइबी) के अधिकारी वैष्णव दिनेश कुमार पुरुषोत्तमभाई के क्रेडिट कार्ड से साइबर अपराधियों ने एक लाख 16 हजार 864 रुपये उड़ा लिए. इस मामले में उन्होंने लालपुर थाने में अज्ञात साइबर अपराधी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है.

आईबी अधिकारी बूटी रोड स्थित आइबी कार्यालय में कार्यरत हैं. दर्ज प्राथमिकी में उन्होंने बताया है कि उन्हें अपने क्रेडिट कार्ड से रुपये स्थानांतरित करना था. इसके लिए उन्होने गूगल पर एसबीआइ के कस्टमर केयर का नंबर खोजा. उन्हें कस्टमर केयर का नंबर 0651-39020202 मिला. इस पर उन्होंने फोन किया तो फोन उठाने वाले ने कहा कि अभी रुपये ट्रांसफर करने में परेशानी आ रही है, बाद में फोन करें.

12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने छात्रों, परिजनों और टीचरों से मांगी राय

 इसके बाद उन्होंने एक अन्य कस्टमर केयर का मोबाइल नंबर खोजा जो 09091813705 था. इस पर कॉल करने पर एक व्यक्ति ने फोन उठाया और अपना नाम अमित कुमार बताया. उसने खुद को एसबीआइ क्रेडिट कार्ड का कस्टमर एग्जीक्यूटिव और पता सेक्टर 45 नई दिल्ली बताया. अमित कुमार ने ही बताया कि क्रेडिट कार्ड से रुपये ट्रांसफर हो जाएंगे.

रांची में बुक कर लें कोरोना वैक्सीन के लिए स्लॉट, शनिवार रात 9 बजे से खुला

इसके लिए मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से एनी डेस्क एप डाउनलोड करना होगा. अमित के बताने पर वैष्णव दिनेश ने एनी डेस्क एप डाउनलोड कर लिया. फिर उसने कहा कि उक्त एप में अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर डालकर उसमें बने तीर स्वैप कर लें. इसके बाद वैष्णव दिनेश ने किया. इसके बाद आरोपित ने ऑनलाइन ही उनके क्रेडिट कार्ड से चार बार में 1,16,864 रुपये का स्थानांतरण अपने खाते में कर लिया. लालपुर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है. अभी तक पुलिस के हाथ कोई सुराग नहीं लगा है.

 

अन्य खबरें