ई कल्याण छात्रवृत्ति के आवेदन की तारीख बढ़ायी गई, 10 फरवरी तक कर सकते है आवेदन

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Feb 2021, 3:55 PM IST
  • जनवरी में विभाग की ओर से सूचना जारी की गयी थी, जिसमें 31 जनवरी तक का समय ई कल्याण छात्रवृत्ति के लिये दिया गया. लेकिन कई संस्थानों में एडमिशन अभी भी जारी है. वहीं बीएड सेकेंड लिस्ट अभी भी झारखंड कंबाइड की ओर से जारी होना बाकी है.
ई कल्याण छात्रवृत्ति के आवेदन की तारीख बढ़ायी गई (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची : अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने ई कल्याण छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ा दी है. विभाग ने यह जानकारी साझा की है. इसमें वर्ष 2020-21 के लिए छात्रवृत्ति की तारीख बढ़ाने की सूचना दी गयी. पता चला है कि ई कल्याण वेबसाइट चार फरवरी से फिर से खुलेगी. छात्र इसमें 10 फरवरी तक आवेदन डाल सकते हैं. इस दौरान नये शैक्षणिक संस्थानों के पंजीकरण, रिन्यूअल के लिये आवेदन कर सकते हैं. छात्रवृति के लिए मिलने वाली आवेदनों को सत्‍यापित किया जाएगा, इसके बाद ही इसे क्‍लियर किया जाएगा. 

ई कल्याण के लिये ये आवेदन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत की जा रही है. जारी आदेश के अनुसार ये तारीख आखिरी बार बढ़ायी गयी है. इसके पहले जनवरी में विभाग की ओर से सूचना जारी की गयी थी, जिसमें 31 जनवरी तक का समय ई कल्याण छात्रवृत्ति के लिये दिया गया. लेकिन कई संस्थानों में एडमिशन अभी भी जारी है. वहीं बीएड सेकेंड लिस्ट अभी भी झारखंड कंबाइड की ओर से जारी होना बाकी है.

रांची: सेवा समिति की तरफ से गरीबों के लिए भोजन सेवा, 10 रूपए में मिलेगी 6 रोटी

ऐसे में अधिकतर छात्र-छात्राएं आवेदन करने से वंचित रह गए थे. वहीं बहुत से प्रखंड में अधिकारी नहीं होने के कारण छात्रों का आय प्रमाण पत्र नहीं बन पाया. ऐसे में एसआइओ समेत कई छात्र संगठनों की ओर से विभाग से लगातार वार्ता की गयी, जिसके बाद विभाग ने फिर से साइट खोलने का आदेश जारी किया.

 

अन्य खबरें