रांची उपायुक्त ने की बैठक, कहा- चार गांवो में बहाल होगी स्थाई कृषि योजना

Smart News Team, Last updated: Tue, 12th Jan 2021, 8:25 AM IST
  • रांची के समाहरणालय सभागार में उपयुक्त छवि रंजन ने स्थाई कृषि योजना के बहाल करने के संबंध में बैठक किया. इस बैठक में केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित राष्ट्रीय स्थाई कृषि योजना से किसान और किसानों के समूहों को लाभ दिलाने पर चर्चा किया गया.
रांची के चार गांवो में बहाल होगी स्थाई कृषि योजना

रांची. रांची के समाहरणालय सभागार में उपायुक्त छवि रंजन ने की अध्यक्षता में जिला मिशन समिति की बैठा किया गया. इस बैठक में कृषि योजनाओं को बहाल करने को लेकर चर्चा हुई. साथ ही केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित राष्ट्रीय स्थाई कृषि योजना से किसान और किसानों के समूहों को लाभ दिलाने पर भी चर्चा किया गया. रांची में समेकित कृषि प्रणाली के साथ मूल्य संवर्द्धन और संसाधन का संरक्षण पूरी तरह से संभव है. जिसके लिए स्थाई खेती योजना को बहाल किया जाएगा.

इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त छवि रंजन ने रांची में स्थाई खेती योजना को बहाल किया जाएगा. जो इस योजना के तहत कांके प्रखंड के बगदा, रार और नामकुम के लाली एवं कुदागरा गांव का चयन किया गया है. साथ ही चयनित गांव में इस योजना के तहत उद्यान, पशुपालन, मत्स्य पालन खेती के साथ ही केंचुवा खाद का भी उत्पादन किया जाएगा. इतना ही नही गांव में उत्पादित होने वाली सब्जी और फल के भंडारण के लिए गोदाम भी बनाए जाएंगे.

पुलिस हत्थे चढ़े शातिर चोरों का खुलासा, लॉकडाउन में नौकरी जाने पर शुरू की चोरी

इस बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि इस योजना को 358 हेक्टेयर की भूमि पर किया जाएगा. वहीं इस पर खर्च होने वाला धन 1.31 करोड़ रुपए है. उपायुक्त के साथ इस बैठक में जिला उद्यान पदाधिकारी विकास कुमार, मत्स्य पदाधिकारी के प्रतिनिधि, जिला पशुपालन अधिकारी, केवीके दिव्यायन के वैज्ञानिक और आत्मा के उप-परियोजना निदेशक शामिल हुए थे.

तीमारदारों को सर्दी से राहत दिला रहा रिम्स अस्पताल का कंबल बैंक

अन्य खबरें