रांचीः डॉ. जे शरण स्कैनिंग सेंटर का शुभारंभ, गाना सुनते हुए मिनटों में सीटी स्कैन

Smart News Team, Last updated: 04/03/2021 04:06 PM IST
  • डॉ. जे शरण पैथोलॉजी सेंटर ने अत्याधुनिक सुविधा वाला डाॅ. जे शरण स्कैनिंग सेंटर खोला है. जिसका उद्घाटन गुरुवार को केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडाॅ ने किया. इस स्कैनिंग सेंटर में मिनटों में सीटी स्कैन हो जाएगा. मरीज एमआरआई में थ्रीडी चश्मे से वीडियो और गाने भी सुन सकते हैं.
रांची में डॉ. जे शरण पैथोलॉजी सेंटर ने डाॅ. जे शरण स्कैनिंग सेंटर खोला.

राँची. डॉ. जे शरण की जन्म शताब्दी पर झारखंड की राजधानी रांची में डाॅ. जे शरण स्कैनिंग सेंटर खुल गया है. इसका उद्घाटन गुरुवार को केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडाॅ ने किया है. इस सेंटर में थ्री टेस्ला एमआरआई मशीन से एमआरआई होगा. 128 स्लाइस मशीन से मिनटों में सीटी स्कैन हो जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार, सेंटर में मरीज एमआरआई के दौरान थ्रीडी चश्मे से वीडियो और गाना भी सुन सकते हैं.

इस बारे में जे शरण स्कैनिंग सेंटर के डाॅ. राकेश शरण, नितिन शरण, निशांत शरण और विनीता शरण ने कहा कि अब तक की अत्याधुनिक थ्री टेस्ला एमआरआई मशीन लगाई गई है. इस मशीन में मरीज के कंफर्ट का ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा कि कई बार छोटे बोर में जाने से मरीज घबराते हैं और जरूरी होने पर भी नहीं करवाते हैं. वाइड बोर सिस्टम में गाएंट्री का व्यास 70 सेंटीमीटर कर दिया गया है, इससे मरीज को घबराहट नहीं होती है.

डायन मामले में 5 लोगों की हत्या पर भड़का झारखंड हाईकोर्ट, कहा- सरकार कब नींद से जागेगी

मिली जानकारी के अनुसार, जे शरण स्कैनिंग सेंटर में 128 स्लाइस की सीटी स्कैन मशीन लगाई जा रही है. जो पूरे क्षेत्र में सबसे अत्याधुनिक है. इस मशीन से मिनटों में मरीजों की सिटी स्कैन हो जाएगा. मशीन में कार्डिक सिटी की भी सुविधा है. इसके अलावा सेंटर में ईसीजी, डिजिटल एक्स-रे की सुविधा है.

मंदिर होंगे हिंदू धार्मिक न्यास परिषद में रजिस्टर, दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग

डा. शरण ने कहा कि सामान्य मशीन से एमआरआई कराने में मरीजों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. घुटन, घबराहट, डर और मशीन की तेज आवाज परेशान करती है. उन्होंने कहा कि डिजिटल तकनीक वाली एमआरआई मशीन के लिए खास तौर पर इन बोर तकनीक के साथ सेंटर तैयार किया गया है. एमआरआई के दौरान मरीज मूवी, गाने और कार्टून के माध्यम से अपना मनोरंजन कर सकते हैं.

 

अन्य खबरें