पीजी टापरों को 1 साल के लिए टीचर बनाएगी डीएसपीएमयू

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Feb 2021, 4:47 PM IST
  • झारखंड राज्य की डीएसपीएमयू ने पीजी टापरों को 1 साल के लिए टीचर बनाने का निर्णय लिया है. इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से पारिश्रमिक के तौर पर मानदेय भी प्रदान किया जाएगा. टीचर बनने वाले यह टॉपरों को विश्वविद्यालय की ओर से अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के छात्रों को पढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.
पीजी टापरों को 1 साल के लिए टीचर बनाएगी डीएसपीएमयू (फाइल तस्वीर)

रांची: बुधवार को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी की सीनेट की पहली बैठक हुई. इस बैठक में सीनेट के सदस्य डॉ अशोक नाग ने इसका प्रस्ताव रखते हुए कहा कि रांची विश्वविद्यालय सहित दूसरे विश्वविद्यालयों में पीजी टॉपरों को शिक्षक के रूप में नियुक्त करने का प्रावधान है. सीनेट सदस्य उन्हें कहां की यूनिवर्सिटी के शिक्षकों की प्रोन्नति के लिए राज्य में 12 साल से कोई नियम नहीं है. सदस्यों की मांग पर सीनेट ने नए प्रोन्नति नियम की अनुशंसा कर दी.

वही इस बैठक में सीनेट सदस्य डॉ अभय सागर मिंज ने अनुबंध शिक्षकों के मानदेय का प्रस्ताव रखा. कहां थी अनुबंध पर कार्यरत शिक्षकों को बहुत कम मानदेय दिया जाता है. इसके साथ ही उन्हें 15 दिन का ब्रेक देकर उनका आधा मानदेय काट लिया जाता है. इस पर विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ एस एन मुंडा ने कहा कि अब हर साल अनुबंध शिक्षकों को सिर्फ 1 दिन का ब्रेक दिया जाएगा. 

बदमाशों के हौसले बुलंद, बंदूक की नोक पर लूट की घटना को दिया अंजाम

कुलपति डॉ मुंडा ने कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी में क्लास रूम की जो समस्या है,उसका हल भी ढूंढ लिया गया है. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में अब तीन शिफ्ट में कक्षाएं चलेंगी, ताकि पढ़ाई पर किसी तरह का असर ना हो.उन्होंने कहा कि एक क्लास रूम में शिफ्ट वाइज विभिन्न विषयों की कक्षाएं संचालित की जाएंगी.

थैलेसीमिया रोगियों के लिए लाइफ लाइन बना डे केयर सेंटर

 

अन्य खबरें