चुनाव आयोग की नई पहल, वोटर आईडी से हटेंगी खराब तस्वीरें

Smart News Team, Last updated: Mon, 2nd Aug 2021, 2:26 PM IST
  • चुनाव आयोग ने एक नई पहल शुरू की है, इस पहल में वोटर आईडी पर  लगी हुईं खराब तस्वीरें हटेंगी. बता दें कुछ लोग चुनाव के समय वोटर आईडी पर गलत फोटो की वजह से वोट नहीं डाल पाते थे उनके लिए ये राहत भरी खबर है.
वोटर आईडी से हटेंगी कम गुणवत्ता वाली तस्वीरें

रांची. वोटर आईडी पर कुछ लोगों की तस्वीरें ऐसी होती हैं जिन्हें पहचानना भी मुश्किल होता है. ऐसे लोगों के लिए चुनाव आयोग ने एक नई प्रक्रिया शुरू की है, जिसके अनुसार इन तस्वीरों को वोटर आईडी से हटाया जाएगा. इसके लिए मुख्य निर्वाचन पादाधिकारी के रवि कुमार ने सभी उपायुक्तों को पत्र भी लिखा है. इस पत्र के अनुसार जिन लोगों के वोटर आईडी में काली तस्वीरें और ऐसी तस्वीर जिनको पहचानना मुश्किल है उन्हें अब हटाया जाएगा. इसके साथ ही उन लोगों को नई वोटर आईडी भी दी जाएगी. वोटर कार्ड के फोटो हटाने का काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा.

वोटर लिस्ट में खराब गुणवत्ता वाली फोटो को हटाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी एक बैठक भी करेंगे. इस बैठक में इन सभी बातों पर चर्चा होनी है कि वोटर आईडी पर जो फोट साफ नहीं दिख रहे हैं वो बदल जाने हैं चाहे वो फोटो रंगीन हों या ब्लैक एंड व्हाइट. इसके लिए डिस्ट्रिक्ट कांटेक्ट सेंटर में कार्यरत हेल्प डेस्क मैनेजर अपने जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के ऐसे मतदाताओं की सूची तैयार करेंगे. इसके लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू करने के भी आदेश दिए जाने हैं.

वोटर आई़डी पर कम गुणवत्ता वाले फोटों को बदलने के लिए तीन अगस्त को मुख्य निर्वाचन अधिकारी सभी जिलों के उपायुक्तों और हेल्प डेस्क मैनेजर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करेंगे. इस बैठक में इनको ये बात बताई जाएगी कि वोटर आईडी पर कम गुणवत्ता वाले ये फोटो किस तरह बदले जाएंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पहले ही साफ कह दिया है कि वोटर आईडी पर फोटो बदलने का काम तेजी से किया जाना है.

झारखंड में सोमवार से खुलेंगे कोचिंग सेंटर, स्कूलों को आदेश का इंतजार

अन्य खबरें