चुनाव आयोग जल्द जारी करेगा मधुपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Mar 2021, 10:42 AM IST
  • चुनाव आयोग मधुपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव की तारीख 31 मार्च तक जारी करेगा. जिसके बाद उम्मीदवारों का नामांकन कर उपचुनाव को सम्पन्न कराया जाएगा.
चुनाव आयोग जल्द जारी करेगा मधुपुर विधानससभा सीट पर उपचुनाव की तारीख

रांची. रांची की मधुपुर विधानसभा की सीट खाली हो जाने के बाद से इसपर जल्द ही उपचुनाव हो सकता है. वही इस सीट के विधायक मंत्री हाजी हुसैन अंसारी की मौत हो जाने के बाद से खाली हो गई है. जिसपर उपचुनाव होने है. वही जानकारी के अनुसार इस सीट पर 29 अप्रैल को उपचुनाव हो सकता है. जिसको लेकर निर्वाचन विभाग जल्द ही अधिसूचना जारी कर सकता है. जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा. 

वही इस उपचुनाव को लेकर झारखंड निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियां भी पूरी कर ली है. साथ ही इसकी रिपोर्ट चुनाव आयोग को भी भेज दी है. जिसके बाद चुनाव आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर उपचुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर संतोष भी जताया है. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियों के साथ साथ जिला निर्वाचन कार्यालय और विधानसभा क्षेत्र स्तर की तैयारियों का भी जायजा लिया है. जिनकी समीक्षा करने के बाद चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तैयारियों पर संतोष जताया है.

सोरेन सरकार का फैसला-प्राइवेट सेक्टर में 75% तक आरक्षण, मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

उपचुनाव की सभी तैयारियां देखने के बाद चुनाव आयोग ने इलेक्शन की तारीख के लिए इंतेजार करने के लिए कहा है. जिसके बाद से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 31 मार्च तक उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया जा सकता है. जिसके बाद उम्मीदवारों का नामांकन शुरू किया जा सकेगा. 

ईडी ने संजीवनी बिल्डकॉन की 56 करोड़ की संपत्ति करी जब्त, जेडी नंदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस

किसी विधायक या सांसद की सीट खाली होने के बाद उसे 180 दिन यानी 6 महीने के अंदर उपचुनाव कराकर जनप्रतिनिधि को निर्वाचित घोषित करना होता है. यह सभी कार्य जनप्रतिनिधि कानून के तहत किया जाता है. वही अगर चुनाव आयोग चाहे तो इस समय सीमा में बदलाव भी कर सकती है. जिसके तहत चुनाव आयोग जरूरत के हिसाब से इसमी विस्तार भी ले सकती है और माना जा रहा है कि मधुपुर विधानसभा सीट पर चुनाव आयोग समय सीमा में विस्तार कर सकती है.

अन्य खबरें