तीन सेक्शन में होगा मैट्रिक अंग्रेजी का पेपर, ध्यान से पढ़े मॉडल प्रश्न पत्र

Smart News Team, Last updated: Tue, 12th Jan 2021, 8:57 PM IST
झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक परीक्षा को लेकर मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिए गए हैं. बोर्ड परीक्षाएं 9 मार्च से प्रस्तावित है. ऐसे में जैक की ओर से जारी किए गए मॉडल प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों को तैयार करें.
तीन सेक्शन में होगा मैट्रिक अंग्रेजी का पेपर, ध्यान से पढ़े मॉडल प्रश्न पत्र

रांची . यह बात राम मनोहर लोहिया प्लस टू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बुढ़मू के टीचर चंद्रदीप शर्मा ने छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के दौरान कही. उन्होंने बताया कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से अंग्रेजी का मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया गया है. इस बार मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में तीन सेक्शन होंगे. पहले सेक्शन में रीडिंग दूसरे सेक्शन में राइटिंग एंड ग्रामर तथा तीसरे सेक्शन में लिटरेचर से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे.

रीडिंग सेक्शन में कंप्रीहेंशन से संबंधित प्रश्न होंगे जिसमें ऑब्जेक्टिव फिल इन द ब्लैंक्स एवं 7 तथा वेरी शॉर्ट प्रश्न होंगे. जबकि राइटिंग सेक्शन में फॉर्मल ओर इनफॉरमल लेटर के अलावा पैराग्राफ राइटिंग होंगे. अतः इसका अभ्यास छात्र अच्छी तरीके से करें. फॉर्मेट राइटिंग वास्तव संख्या का विशेष ध्यान रखें. ग्रामर से संबंधित प्रश्नों के लिए टेंस मॉडल डायरेक्ट इनडायरेक्ट स्पीच ट्रांसफॉरमेशन रिमूव टू एक्टिव पैसिव एडजेक्टिव आपको अच्छी तरह तैयार करें. उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण अंग्रेजी अंग्रेजी विषय के कोर्स से नन फाइन आर्ट सब्जेक्ट वर्ब क्लाउज को हटा दिया गया है.

रांचीः ओरमांझी हत्याकांड में पुलिस ने किया युवती का सिर बरामद, SSP-एसपी पहुंचे

टीचर चंद्रदीप शर्मा ने कहा कि यदि छात्र छात्राएं एक रणनीति बनाकर परीक्षा की तैयारी करेंगे तो बेहतर रिजल्ट होंगे. लेखन का खूब अभ्यास करें. लिखकर याद करें और याद करने पर लिखें तो टॉपर को भूलेंगे नहीं.

 

अन्य खबरें