रांची यूनिवर्सिटी कर रहा स्टूडेंट्स को प्रमोट, यूजी और पीजी के छात्र पढ़ें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Tue, 11th May 2021, 2:09 PM IST
रांची यूनिवर्सिटी ने अपने स्नातक और परास्नातक के पहले और दूसरे साल के छात्रों को पिछले प्रैक्टिकल एग्जाम और मिड सेमेस्टर एग्जाम में मिले अंकों के आधार पर अगले सेमेस्टर की कक्षाओं में प्रमोट कर दिया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह फैसला बढ़ते संक्रमण के कारण लिया है.
झारखंड राज्य में स्थित रांची विश्वविद्यालय. (फाइल फोटो)

रांची : प्रदेश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर का प्रकोप राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर भी दिख रहा है. दूसरी लहर से राज्य की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि रांची यूनिवर्सिटी को अपने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम साल के छात्र को छोड़कर सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया जा रहा है. प्रमोट किए गए सभी छात्रों को पिछले सेमेस्टर के प्रैक्टिकल  परीक्षा और मिड सेमेस्टर के परीक्षा के आधार पर सभी स्टूडेंट को अगले सेमेस्टर में भेज दिया जा रहा है. 

यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है, कि यह फैसला छात्रों के हित में ध्यान रखकर किया गया है क्योंकि पूरा देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर की मार झेल रहा है. हमारे प्रदेश झारखंड भी संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. इस वजह से देश के लगभग सभी विश्वविद्यालय अपनी परीक्षा को टाल दे रहे हैं या फिर छात्रों को प्रमोट कर दे रहे हैं. रांची यूनिवर्सिटी प्रशासन चाहता है कि छात्र किसी भी तरह से इस संक्रमण से बच सकें. इस लिए रांची यूनिवर्सिटी प्रशासन ने संस्थान को बंद कर रखा है. 

रिम्स के जूनियर डॉक्टर सिराजुद्दीन का कोरोना से निधन, मेडिका हॉस्पिटल में थे भर्ती

साथ ही सभी छात्रों को इस साल प्रमोट करने का निर्णय लिया है. झारखंड राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राज्य में पहले से ही लॉकडाउन लगा  रखा है. झारखंड के रविवार के आंकड़े के अनुसार 4169 नए संक्रमित मामले पाए गए हैं. साथ ही 97 संक्रमित मरीजों के मरने की पुष्टि की गई है. लॉक डाउन के बाद से राज्य के पॉजिटिविटी रेट में कुछ गिरावट देखने को मिला है.

हेमंत सोरेन का बड़ा फैसला, किसानों की ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों की भरपाई करेगी सरकार

रांची में कोरोना संक्रमण के कारण धोनी के फार्म हाउस में गौशाला का उद्घाटन टला

CM हेमंत ने की बिरसा जीवन आयुष किट का शुरुआत, कोरोना मरीजों को मिलेगा लाभ

अन्य खबरें