ग्लोबल किसान बनने की राह पर चल पड़े पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी

Smart News Team, Last updated: Sat, 2nd Jan 2021, 9:16 PM IST
क्रिकेट की दुनिया में नाम कमाकर संन्यास लेने के बाद महेंद्र सिंह धोनी अब ग्लोबल किसान बनने की राह पर चल पड़े हैं. अपने फार्म हाउस में विभिन्न किस्म की सब्जियों की पैदावार कर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सब्जियों की मांग विदेशों में भी होने लगी है. धोनी ने जल्द ही उनके फार्म हाउस मैं उगाई गई सब्जियां दुबई व अन्य देशों की थाली में परोसे जाने की तैयारी कर ली है.
ग्लोबल किसान बनने की राह पर चल पड़े पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी

रांची . पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के खेतों में इन दिनों टमाटर गोभी मटर शिमला मिर्च की फसल पक कर तैयार है. नई साल में पूर्व क्रिकेटर परिवार समेत दुबई में जश्न मना रहे हैं. इस दौरान दुबई के कई व्यापारियों ने उनसे संपर्क कर उनके फार्म हाउस की सब्जियों की मांग की है. फिल्म गोपी कई कंपनियों की ओर से सब्जियों को खरीदने के लिए प्रस्ताव भी धोनी को प्राप्त हुए हैं. धोनी की भी यही इच्छा है कि उनके फार्म हाउस की उत्पादित सब्जियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध हो. सूत्रों की माने तो राय मशवरा के बाद जल्द ही दुबई की कंपनी के द्वारा उनके फार्म हाउस की सब्जी बाजार में नजर आएगी.

रांची: EZCD कोलकाता की ओर से ट्राइबल पेंटिंग कार्यशाला का आयोजन

फिलहाल धोनी के फार्म हाउस की उत्पादित सब्जियां राजधानी रांची के बाजार में बिक रही है. पूरी तरह जैविक खेती पर आधारित होने के कारण ध्वनि के फार्म हाउस की सब्जियों की मांग बाजार में अधिक है. उधर झारखंड कृषि विभाग भी उनके खेतों में उगाई गई सब्जियों को विदेशी बाजार में उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है. राज्य सरकार ने इसके लिए एक एजेंसी को जिम्मेदारी देने पर विचार किया है.

इधर बाजार समिति का भी मानना है कि धोनी की सब्जियों को विदेश में भेजने से यहां के किसानों को भी इसका लाभ मिल सकेगा क्योंकि धोनी के फार्म हाउस की सब्जियों के अलावा आसपास के क्षेत्रों के किसानों की सब्जियां को भी विदेश जाने की राह मिल जाएगी.

 

अन्य खबरें