झारखंड: मानव तस्करी के चंगुल से बचकर कर रही गार्ड की नौकरी, अब बाल तस्करी पर सुनाएंगी फैसला

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 22nd Nov 2021, 12:32 PM IST
  • बाल तस्करी के चंगुल से किसी तरह आजाद हुई झारखंड की चार बेटियां को अब बाल तस्करी पर फैसला सुनाने का मौका मिलेगा. महिला और बाल विकास मंत्रालय मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को एलान किया. केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अनुसार चारों लड़कियों को एक दिन के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष और सदस्य बनाया जाएगा.
नई दिल्ली में आयोजित सेमिनार में केन्द्रीय मंत्री स्मृति के साथ झारखंड की चारों बेटियां. 

रांची. बाल तस्करी के चंगुल से किसी तरह आजाद हुई झारखंड की चार बेटियां को अब बाल तस्करी पर फैसला सुनाने का मौका मिलेगा. चारों लड़कियों को एक दिन के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष और सदस्य बनाया जाएगा. इसका एलान रविवार को महिला और बाल विकास मंत्रालय की केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया.

नई दिल्ली में रविवार को बाल अधिकार और बाल सुरक्षा विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में मानव तस्करी की शिकार रह चुकी है झारखंड की चार बेटियों को शामिल होने का मौका मिला. जिन्होंने केन्द्रीय मंत्री से मिलकर झारखंड में मानव तस्करी की समस्याओं से अवगत कराया. सेमिनार के दौरान स्मृति ईरानी ने कहा कि झारखंड की ये चार बेटियों खुद को बाल तस्करों के चंगुल से बचाकर अब मानव तस्करी से बचाव के लिए प्रेरित कर रही है. केन्द्रीय मंत्री की तरफ से केन्द्रीय मंत्री ने झारखंड की इन बेटियों को मंत्रालय में एक दिन भोज के लिए भी आमंत्रित किया गया है. 

रांची की मेयर आशा लकड़ा बनीं BJP की राष्ट्रीय मंत्री, इन नेताओं की भी बढ़ी जिम्मेदारी

महिला और बाल विकास मंत्रालय के सचिव संजय मिश्र के अनुसार राष्ट्रीय बाल आयोग के दिशा निर्देश पर राष्ट्रीय कार्यशाला में भाग लेने के लिए झारखंड की चार बालिकाओं का चयन हुआ था. इस लड़कियों में बसंती कच्छप, शशि शानी सूंडी, प्रतिमा कुमारी और देवन्ती कुमारी शामिल है. बालिग हो चुकी ये सभी लड़कियां सुरक्षा एजेंसी में गार्ड की नौकरी कर रही है. इस कार्यशाला में इनको बाल कल्याण संघ के प्रयास से प्रशिक्षित कर आत्मसम्मान से खड़ा होना सिखाया गया. ये लड़कियां महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की और से आयोजित आजादी का महोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेने गई है. 

 

अन्य खबरें