रांची में महंगा होगा पानी कनेक्शन लेना, जल संयोजन नियामावली 2020 को मंजूरी मिलना तय

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 14th Sep 2021, 9:12 AM IST
  • रांची नगर निगम पहले जहां पांच सौ रूपए में पानी का कनेक्शन देता था, अब इसके लिए लोगों को कम से कम सात हजार रूपए चुकाने होंगे. जबकि अधिकतम 42 हजार रूपए तक चुकाने होंगे.
नगर निगम की बैठक में जल संयोजन नियमावली-2020 को मंजूरी मिलना तय माना जा रहा है. (प्रतिकात्मक फोटो)

रांची. राजधानी के लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है. दरअसल, रांची में पानी का कनेक्शन लेना अब पहले से मंहागा होगा. रांची नगर निगम पहले जहां पांच सौ रूपए में पानी का कनेक्शन देता था, अब इसके लिए लोगों को कम से कम सात हजार रूपए चुकाने होंगे. जबकि अधिकतम 42 हजार रूपए तक चुकाने होंगे.

गौरतलब है कि झारखंड सरकार ने पिछले साल राज्य में जल कार्य, जल अधिभार, जल संयोजन नियमावली-2020 को मंजूरी दी थी. लेकिन झारखंड सरकार के इस फैसले को रांची नगर निगम बोर्ड के जन प्रतिनिधियों ने जनता पर बोझ बताया. रांची नगर निगम बोर्ड के जन प्रतिनिधियों ने जल संयोजन नियामावली 2020 को रांची नगर निगम क्षेत्र में लागू करने से मना कर दिया था. लेकिन एक बार फिर नगर निगम की बैठक में जल संयोजन नियमावली-2020 लाई जा रही है. जिसे इस बार बोर्ड से मंजूरी मिलना तय माना जा रहा है. राज्य सरकार ने झारखंड के सभी नगर निकायों में संयोजन नियमावली-2020 को लागू कर दिया है. पूरी संभावना है कि 15 सितंबर को रांची नगर निगम बोर्ड की होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी.

DSPMU में कांट्रेक्ट टीचर्स की नियुक्ति में प्रक्रिया का पालन नहीं, जांच करेगी तीन सदस्यों की कमेटी

नई नियमावली के तहत अब नए वाटर कनेक्शन के लिए प्रति वर्ग फीट आवास के हिसाब से लोगों को राशि का भुगतान स्थानीय निकायों को करना पड़ेगा. गरीबी रेखा के नीचे वाले लोगों को फ्री कनेक्शन मिलेगा. दरअसल, नए दरों के निर्धारण के लिए तार पारामीटर तय किए गए हैं. आवासीय उपभोक्ता, सांस्थिकव सरकारी उपभोक्ता, वाणिज्यिक उपभोक्ता और औधोगिक उपभोक्ता के लिए अलग-अलग दरें तय की गई हैं. जबकि इनमें सबसे ज्यादा बोझ आवासीय उपभोक्ता पर पड़ा है. जबकि सांस्थिक व सरकारी उपभोक्ता, वाणिज्यिक उपभोक्ता से कनेक्शन के लिए प्रति वर्ग फीट 26 रूपए की दर से चार्ज लिया जाएगा.

अन्य खबरें