रांची में वॉटर कनेक्शन लेना हुआ कई गुना महंगा, जानें, कितनी चुकानी होगी कीमत

Smart News Team, Last updated: Wed, 13th Jan 2021, 2:49 PM IST
रांची में पानी का नया कनेक्शन लेने के लिए अब उपभोक्ताओं को अधिक रुपए चुकाने होंगे.राज्य सरकार ने झारखंड जल कार्य, जल अधिभार, जल संयोजन नियमावली 2020 को मंजूरी दे दी है जिसके अनुसार नए वॉटर कनेक्शन लेने के लिए प्रति स्क्वायर फीट आवास के हिसाब से लोगों को राशि का भुगतान करना होगा.
रांची में पानी का नया कनेक्शन लेने के लिए अब उपभोक्ताओं को अधिक रुपए चुकाने होंगे.

रांची. राजधानी में उपभोक्ताओं के लिए पानी का नया कनेक्शन लेना अब कई गुना महंगा हो गया है. पहले जहां 500 रुपये में पानी का नया कनेक्शन मिल जाता था वहीं अब प्रति स्क्वायर फीट के मुताबिक नए कनेक्शन के लिए भुगतान करना होगा. नियम के अनुसार यदि आपका मकान 1000 स्क्वायर फीट का है तो नए कनेक्शन के लिए आपको 7000 रुपये चुकाने होंगे.

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने झारखंड जल कार्य, जल अधिभार, जल संयोजन नियमावली 2020 को मंजूरी दे दी है जिसके अनुसार नए वॉटर कनेक्शन लेने के लिए प्रति स्क्वायर फीट आवास के हिसाब से लोगों को राशि का भुगतान करना होगा. इसके लिए अधिकतम राशि 42000 रुपये निर्धारित की गई है.

रांची एयरपोर्ट पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, एयरपोर्ट से नामकुम पहुंचाया

इस नियमावली के तहत घरेलू उपभोक्ता की परेशानी और बढ़ गई है. हालांकि बीपीएल परिवारों को नया कनेक्शन पहले की तरह निशुल्क मिलेगा. रांची नगर निगम जल संयोजन नियमावली 2020 के तहत नया पानी का कनेक्शन देने की तैयारी में जुट गया है.

रांची: केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने राज्य सरकार के RBI खाते से काटे 714 करोड़ रुपए

जानकारी के अनुसार बीते दिसंबर माह में नगर विकास विभाग ने जो अधिसूचना जारी की थी उसमें नए दर के निर्धारण को स्पष्ट किया गया है. विभाग ने नए वॉटर कनेक्शन दरों को चार भागों में बांटा है. यह विभाजन आवासीय उपभोक्ता, संस्थागत और सरकारी उपभोक्ता, वाणिज्य उपभोक्ता और औद्योगिक उपभोक्ता में किया गया है. इसमें सबसे ज्यादा धार आवासीय उपभोक्ताओं पर पड़ेगा.

 

अन्य खबरें