झारखंड सरकार ने NHM कर्मियों को दिया तोहफा, मानदेय में 5 फीसदी की बढ़ोतरी

Ankul Kaushik, Last updated: Sun, 6th Feb 2022, 7:28 AM IST
  • झारखंड की सोरेन सरकार ने प्रदेश के एनएचएम कर्मियों के लिए एक खुशखबरी दी है. अब सरकार के आदेश के बाद मानदेय में पांच फीसदी बढ़ोतरी होगी और इससे एनएचएम के अधीन अनुबंध पर कार्यरत 9000 से अधिक कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा.
एनएचएम कर्मियों का मानदेय 5 फीसदी बढ़ा

रांची. झारखंड की सोरेन सरकार ने प्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कार्यरत कर्मचारियों को एक अच्छी खबर दी है. झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, समिति के अपर अभियान निदेशक विद्यानंद शर्मा पंकज ने प्रदेश के इन कर्मचारियों के मानदेय में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का आदेश दे दिया है. झारखंड सरकार के इस आदेश के आने के बाद एनएचएम के अधीन अनुबंध पर कार्यरत 9000 से अधिक कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा और एनएचएम कर्मयों को मिलने वाला यह लाभ एक अप्रैल 2021 से देय होगा. झारखंड के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) कर्मियों के मानदेय के बढ़ोतरी के प्रस्ताव को भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और अब झारखंड सरकार ने भी इसका आदेश जारी कर दिया है.

वहीं एनएचएम कर्मियों के मानदेय में बढ़ोतरी को लेकर झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति के अपर अभियान निदेशक विद्यानंद शर्मा पंकज ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आरओपी 2021-22 में झारखंड के अंतर्गत कार्यरत कर्मियों को पांच प्रतिशत वृद्धि करते हुए मानदेय का भुगतान किया जाना है. इसके साथ ही इस आदेश में साफ बताया गया है कि इस बढ़ोतरी का लाभ उन कर्मचारियों को नहीं मिल सकेगा जिनकी कर्मियों की नियुक्ति कोविड काल में की गई थी.

टीबी मरीजों को लिए सरकार का नया प्लान, अब खांसी की अवाज से होगी बीमारी की जांच

झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मिशन की ओर से जारी किए गए आदेश में साफ कहा गया है कि जिन कर्मियों की सेवा 31 मार्च 2021 को कम से कम एक साल में पूरी होती है उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा. इसके साथ ही अधीन कार्यरत कर्मचारी जिनकी सेवा 31 मार्च 21 को एक वर्ष पूरा नहीं हो पायी है उन्हें भी मानदेय का लाभ नहीं मिलेगा.

 

अन्य खबरें